देश-दुनिया

17th ASEAN-India Summit: प्रधानमंत्री मोदी आज सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे

www.media24media.com

17th ASEAN-India Summit : आज दक्षिणपूर्वी एशियाई देशों के संगठन आसियान की 17वीं शिखर बैठक है। वियतनामी प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक के साथ प्रधानमंत्री मोदी इस बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे। आसियान दक्षिणपूर्वी एशियाई राष्ट्रों का सबसे प्रभावशाली संगठन माना जाता है। आसियान में इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपीन, सिंगापुर, थाईलैंड, ब्रुनेई, वियतनाम, लाओस, म्यामार और कंबोडिया शामिल हैं। जबकि भारत, चीन, जापान और आस्ट्रेलिया इसके संवाद साझेदार हैं।

यह भी पढ़ें : –KBC 12 : इस सवाल का जवाब देकर नाजिया बनीं करोड़पति

यह शिखर बैठक उस वक्त हो रही है जब दक्षिणी चीन सागर और पूर्वी लद्दाख में चीन का आक्रामक व्यवहार देखने को मिल रहा है। कई आसियान देशों का दक्षिणी चीन सागर में चीन के साथ सीमा विवाद है।

यह भी पढ़ें : –Horoscope 12 November 2020 : आज का राशिफल- इन राशियों पर है संकट, जानिए कैसा होगा आपका दिन

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस शिखर (17th ASEAN-India Summit) बैठक में शामिल नेता आसियान-भारत के बीच संबंध को मजबूत बनाने के उपायों पर चर्चा करेंगे और आसियान-भारत कार्य योजना (2021-2025) के अनुमोदन पर भी गौर करेंगे।

साथ ही विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस शिखर बैठक में आसियान-भारत (17th ASEAN-India Summit) रणनीतिक साझेदारी की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की जाएगी और संपर्क, समुद्री मार्ग संबंधी सहयोग, व्यापार और वाणिज्य, शिक्षा और क्षमता निर्माण जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हुई प्रगति पर भी विचार किया जाएगा।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close