Chhattisgarh Newsअपराध जगतछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ न्यूजरायपुर
Trending

रायपुर: वन विभाग की कार्रवाई, 6 लाख रूपए की लकड़ी सहित 4 वाहन जब्त

वन विभाग द्वारा रायपुर वनमंडल के अंतर्गत बीते एक हफ्ते के अंदर अवैध लकड़ी परिवहन के मामले में कड़ी कार्रवाई करते हुए लगभग 6 लाख रूपए मूल्य के लकड़ी की जब्ती सहित 4 विभिन्न वाहनों के राजसात की कार्रवाई (4 vehicles including 6 lakhs of wood seized in Raipur forest division) की गई है।

www.media24media.com

वन विभाग द्वारा रायपुर वनमंडल के अंतर्गत बीते एक हफ्ते के अंदर अवैध लकड़ी परिवहन के मामले में कड़ी कार्रवाई ( Action by Raipur forest division) करते हुए लगभग 6 लाख रूपए मूल्य के लकड़ी की जब्ती सहित 4 विभिन्न वाहनों के राजसात की कार्रवाई (4 vehicles including wood of rupees 6 Lakhs) की गई है।

वन विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई, चीतल के शिकार के मामले में 8 गिरफ्तार, 4 आरा मिलों में छापेमारी

यह कार्रवाई मुख्य वनसंरक्षक रायपुर जे.आर. नायक (Chief Conservator of Forests Raipur JR hero) के मार्गदर्शन में रायपुर वनमंडलाधिकारी विश्वेश कुमार के निर्देशानुसार गठित विभागीय टीम द्वारा की गई है।

इनके नेतृत्व में हुई कार्रवाई ( Action by Raipur forest division)

तिल्दा वनवृत्त के परिक्षेत्र सहायक दीपक तिवारी (Zone Assistant Deepak Tiwari) के नेतृत्व में टीम द्वारा गश्त के दौरान जब्त किए गए वाहनों में साजा, कहुआ लकड़ी के साथ ही नीम और मिश्रित जलाऊ लकड़ी को पकड़ा गया है। साथ ही इसमें संलिप्त आरोपियों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

साल 2020 में इन एक्टरों ने कहा दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा, फैंस के दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगे ये सितारे

जब्त वाहनों में दो ट्रैक्टर, एक माजदा और एक वेन वाहन शामिल हैं, जिन्हें राजसात की जा रही है। इन वाहनों में लगभग 6 लाख रूपए मूल्य के 20 घनमीटर साजा और कहुआ जैसे लकड़ी का अवैध परिवहन करते हुए पकड़ा गया है।

लगातार की जा रही कार्रवाई (
Continuous action by forest Division)

बता दें कि वन मंत्री मोहम्मद अकबर (Forest Minister Mohammad Akbar) के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ वन विभाग द्वारा अवैध लकड़ी की कटाई, परिवहन और वन्य प्राणियों के अवैध शिकार सहित वन अपराधों की रोकथाम के लिए लगातार अभियान चालाया जा रहा है, जिसके तहत लगातार इस तरह की कार्रवाई की जा रही है।

बीते दिनों गरियाबंद वनमंडल के अंतर्गत मैनपुर वनपरिक्षेत्र (Mainpur Forest Range under Gariaband forest) में बाजा घाटी के पास एक नर चीतल के अवैध शिकार करने के आरोप में रामसिंह को वन विभाग की टीम द्वारा 48 घंटे के भीतर पकड़ लिया गया था। वहीं चीतल के अवैध शिकार में संलिप्त 7 अन्य आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया था।

27 दिसंबर का मामला

जानकारी के मुताबिक गरियाबंद वनमंडल के अंतर्गत मैनपुर परिक्षेत्र (Mainpur Forest Range under Gariaband forest) में बीते 27 दिसंबर को एक नर चीतल मृत पाया गया था। इसके साथ ही उसी जगह पर एक तीर-कमान भी मिला था, जिसके आधार पर वन विभाग की टीम द्वारा खोजबीन कर आरोपियों को पकड़ लिया गया।

धमतरी वनमंडल (Dhamtari Forest) में 4 आरा मिलों से 6 लाख रूपए के लट्ठे और चिरान जब्त

वहीं छत्तीसगढ़ वन विभाग की टीम द्वारा बीते 30 दिसंबर को रात्रि गश्त के दौरान प्राप्त सूचना के आधार पर सुबह धमतरी वनमंडल (Dhamtari Forest) के अंतर्गत 4 आरा मिलों में दबिश दी गई थी, जहां से 493 अर्जुन लट्ठा और 6 हजार 717 अर्जुन लकड़ी के चिरान जब्त किए गए थे। वन विभाग की टीम द्वारा जब्त किए गए लकड़ी की कीमत लगभग 6 लाख रूपए आंकी गई थी।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close