Chhattisgarh Newsछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ न्यूजबिलासपुररायपुर
Trending

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, आज से पटरी पर दौड़ रही 6 पैसेंजर और 1 एक्सप्रेस ट्रेन

आज से 6 पैसेंजर ट्रेनों और एक एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया है। पूरे कोरोना पीरियड में बंद ये पैसेंजर ट्रेनें फिलहाल एक्सप्रेस नाम से चलेगी।

www.media24media.com

कोरोना के कारण बंद पड़ी ट्रेनों का परिचालन अब धीरे-धीरे शुरू हो रहा है। इसी कड़ी में आज से 6 पैसेंजर ट्रेनों और एक एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया है। पूरे कोरोना पीरियड में बंद ये पैसेंजर ट्रेनें फिलहाल एक्सप्रेस नाम से चलेगी। लिहाजा यात्रियों की जेब पर ज्यादा बोझ पड़ने वाला है।

पहले से चल रही है 12 लोकल

इससे पहले रेल यात्रियों की सुविधाओं व मांग को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन ने दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के बिलासपुर-रायपुर-डोंगरगढ़ के बीच 12 पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन 12 फरवरी से शुरू किया था। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए आज सोमवार से 13 पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ : पटरी पर दौड़ी अब सभी 12 स्पेशल लोकल ट्रेन

इन गाड़ियों का हो रहा परिचालन

  • 08741 दुर्ग-गोंदिया मेमू पैसेंजर स्पेशल।
  • 08742 गोंदिया-दुर्ग मेमू पैसेंजर स्पेशल।
  • 08743 गोंदिया-इतवारी मेमू पैसेंजर स्पेशल।
  • 08744 इतवारी-गोंदिया मेमू पैसेंजर स्पेशल।
  • 08746 रायपुर-गेवरा रोड मेमू पैसेंजर स्पेशल।
  • 08210/08208 बिलासपुर-गेवरा पैसेंजर स्पेशल।
  • 08219 बिलासपुर-चिरमिरी एक्सप्रेस स्पेशल।
  • 08815 रायपुर-केवटी डेमू पैसेंजर स्पेशल।
  • 08816 केवटी-रायपुर डेमू पैसेंजर स्पेशल।
  • 08119 इतवारी-छिंदवाड़ा पैसेंजर स्पेशल।
  • 08120 छिंदवाड़ा-इतवारी पैसेंजर स्पेशल।
  • 08745 गेवरा रोड़-रायपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल।

पहले की ही तरह इन ट्रेनों का किराया भी बढ़ाया गया है। जिसका बोझ आम यात्रियों को झेलना पड़ेगा। किराया वृद्धि का साइड इफेक्ट भी दिखने लगा है और बिलासपुर डोंगरगढ़ रुट में पहले से चल रही लोकल ट्रेनों में सामान्य से भी कम यात्री यात्रा कर रहे हैं। पहले इन ट्रेनों में जहां भारी भीड़ हुआ करती थी, वहीं अब इन ट्रेनों में यात्रियों की संख्या नाममात्र दिख रही है।

यह भी पढ़ें:- खुशखबरी – 22 फरवरी से शुरू होंगी 35 नई लोकल ट्रेनें, बिना रिजर्वेशन होगा सफर

वहीं उत्तर रेलवे ने आज से ही 35 लोकल ट्रेनों (35 local trains start) को अनरिजर्व्ड मेल/एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों (Special trains)के रूप में चलाने का फैसला लिया है।

बिना रिजर्वेशन भी कर सकेंगे ट्रैवल

कोरोना काल में ये पहला मौका है जब यात्रियों के लिए अनरिजर्व्ड मेल/एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। जिसमें बिना रिजर्वेशन के यात्री यात्रा कर सकेंगे। इससे पहले चलाई गई सभी स्पेशल ट्रेनें पूरी तरह से रिजर्व थी।

इन ट्रेनों का परिचालन

इन 35 ट्रेनों में प्रतापगढ़ से वाराणसी, फैजाबाद से लखनऊ, लखनऊ से कानपुर, अम्बाला से लुधियाना, सहारनपुर से ऊना हिमाचल, सहारनपुर से दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन से कुरुक्षेत्र, पलवल से गाजियाबाद, शकूरबस्ती से पलवल, मुरादाबाद से सहारनपुर, बरेली से दिल्ली, बलामू से शाहजहांपुर, पठानकोट से जोगिंदरनगर, बठिंडा से फिरोजपुर कैंट, अमृतसर से पठानकोट, बनिहाल से बारामूला और पठानकोट से उधमपुर रूट पर चलाई जा रही एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close