Chhattisgarh Newsछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ न्यूजबस्तर
Trending

जगदलपुर में 75 साल पुराने 36 क्वार्टर को किया गया जमींदोज

लोगों को आधुनिक और सर्वसुविधा युक्त मकान उपलब्ध कराने के लिए शहर के हृदय स्थल महारानी वार्ड में 1946-47 में निर्मित 36 क्वार्टर को जर्जर होने के कारण डहा दिया गया।

www.media24media.com

जगदलपुर शहर को सुव्यवस्थित और सुंदर बनाने के उद्देश्य से कलेक्टर रजत बंसल के नेतृत्व में बस्तर जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं। दलपत सागर उन्नयन, चौपाटी, बाजार स्थल को व्यवस्थित करना हेरिटेज वाक के अंतर्गत पुराने मंदिरों का उन्नयन और अतिक्रमण हटाने का कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में लोगों को आधुनिक और सर्वसुविधा युक्त मकान उपलब्ध कराने के लिए शहर के हृदय स्थल महारानी वार्ड में 1946-47 में निर्मित 36 क्वार्टर को जर्जर होने के कारण डहा दिया गया।

पढ़ें:- किसानों के लिए एक और महत्वपूर्ण फैसला, विद्युत कनेक्शन हेतु लंबित कृषि पम्पों को मिलेगा कनेक्शन: CM ने विधान सभा में की घोषणा

यह कार्रवाई लगातार 3 दिन चली, जिसमें सभी मकान सुरक्षित तरीके से गिरा दिए गए। इस स्थल में हाउसिंग बोर्ड द्वारा बहुमंजिला इमारत का निर्माण किया जाएगा, जिसमें समाज के सभी वर्गों के लिए आवास उपलब्ध कराया जाएगा।

नजूल भूमि से हटाया गया अतिक्रमण

तहसीलदार नजूल ने बताया कि 36 क्वार्टर गिराने के दौरान शासकीय नजूल भूमि से अतिक्रमण भी हटाया गया। दो मंजिला मकान बनाकर शासकीय भूमि में अतिक्रमण किया गया था, जिसे हटाया गया। शासन द्वारा नजूल भूमि में 20 अगस्त 2017 के पहले के कब्जाधारियों को कलेक्टर गाइड लाइन दर के 152 प्रतिशत पर व्यवस्थापित कर भूमि स्वामी हक दिया जा रहा है।

कब्जाधारियों पर कार्रवाई के निर्देश

भूमिस्वामी बनने पर व्यक्ति जमीन का बिना किसी शर्तों के उपभोग कर सकता है। अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई आगे भी लगातार जारी रहेगी। नजूल शाखा द्वारा वृहद सर्वे कर कब्जाधारियों को नोटिस दिया गया है। इनमें से जिन्होंने आवेदन दिया है उनके व्यवस्थापन की कार्रवाई जारी है। जिन्होंने नोटिस दिए जाने पर भी आवेदन नहीं किया है, उन्हें चिन्हांकित कर कब्जा हटाये जाने की कार्रवाई की जाएगी।

अवैध रेत उत्खन्न कार्यों पर कार्रवाई

कलेक्टर रजत बंसल ने अवैध रेत उत्खन्न कार्यों पर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके लिए राजस्व, पुलिस और खनिज विभाग की संयुक्त टीम और उड़नदस्ता दल का गठन कर कार्रवाई करने कहा।

बैठक में कलेक्टर बंसल ने दिए निर्देश

जिला कार्यालय के प्रेरणा हॉल में आयोजित समय सीमा की बैठक में कलेक्टर बंसल ने निर्देश दिए है। उन्होंने तिरिया गांव और कोलेंग क्षेत्र में सभी विभागों की शासकीय योजनाओं और आवश्यक संसाधनों की व्यवस्थाओं पर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत इंद्रजीत चन्द्रवाल, अपर कलेक्टर अरविन्द एक्का सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

कोरोना टीकाकरण करवाने के निर्देश

बैठक में कलेक्टर बंसल ने समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित की जा रही दिव्यांगजनों के लिए सामर्थ्य विकास कार्यक्रम शिविर का समीक्षा करते हुए दिव्यांगजनों के चिकित्सयी प्रमाणीकरण की कार्रवाई सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। साथ ही जिले में बुजुर्ग, वृद्धाजनों, पेशनरों का कोरोना टीकाकरण करवाने के निर्देश दिए। बैठक में आकांक्षी जिला एंडीगेटर पर विभागवार प्रगति लाने के निर्देश दिए।

पढ़ें:- NSPCL पॉवर प्लांट में हादसा, युवा इंजीनियर की मौत, अधिकारियों ने साधी चुप्पी

गुहार एप्प में प्राप्त आवेदनों पर विभागों द्वारा किए गए कार्रवाई, समय सीमा के प्रकरणों पर विभागवार चर्चा कर निराकरण करने के लिए आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए गए। कलेक्टर बंसल ने व्यक्तिगत, सामुदायिक, वनअधिकार मान्यता पत्र के लिए प्राप्त निरस्त आवेदनों पर पुनःरिक्षण कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बैठक में जल जीवन मिशन की प्रगति के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी द्वारा विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही अन्य विभागों से समन्वय कर कार्य में प्रगति लाने के लिए चर्चा किया गया।

चित्रकोट महोत्सव की तैयारियों की जानकारी

कलेक्टर बंसल ने आगामी दिनों में आयोजित की जाने वाली चित्रकोट महोत्सव की तैयारियों की भी समीक्षा की। चित्रकोट महोत्सव के लिए विभिन्न जिलों से आने वाले खेल प्रतिभागी, लोकनृत्य दल और लोक सांस्कृतिक दल फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता सहित अन्य गतिविधियों की तैयारियों का जायजा लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close