Chhattisgarh Newsकोरोना न्यूजछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ न्यूजरायपुर
Trending

कोरोना जांच के लिए एंटीजन, ट्रूनाट और RT–PCR की निशुल्क सुविधा उपलब्ध

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के शासकीय चिकित्सालयों में निशुल्क टेस्ट किए जा रहे हैं।

www.media24media.com

कोरोना संक्रमण के प्रभावी रोकथाम और नियंत्रण के लिए रायपुर जिले में कोरोना की जांच के साथ-साथ टीकाकरण और कांटेक्ट ट्रेसिंग पर व्यापक्ता से जोर दिया जा रहा है। रायपुर जिले के विभिन्न शासकीय और निजी चिकित्सालयों में एंटीजन, ट्रूनाट और RT–PCR के माध्यम से कोरोना की लगातार जांच की जा रही है।

पढ़ें:- RT–PCR जांच की संख्या और बढ़ाई जाएगी : स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव

5 अप्रैल सोमवार को 7333 नागरिकों का कोरोना टेस्ट किया गया, जो 4200 कोरोना लक्ष्य का 175 प्रतिशत है। जिले के 5 अप्रैल को DTC कालीबाड़ी में 1374, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 1154, निजी चिकित्सालयों में 1081, आयुर्वेदिक टेस्टिंग सेंटर में 944 नागरिकों का कोरोना टेस्ट किया गया।

इन जगहों पर हुआ इतना टेस्ट

इसी तरह एम्स में 210, जिला चिकित्सालय पंडरी में 260, ई-रिक्शा के माध्यम से 455, बीरगांव प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में 303 लोंगो की जांच की गई। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना टेस्टिंग को व्यापकता से बढ़ावा दिया गया है।

जांच की सुविधा निशुल्क उपलब्ध

विकासखंडवार आंरग में 298, अभनपुर में 622, धरसीवां में 392 और तिल्दा में 237 नागरिकों का टेस्ट किया गया। जिले के सभी शासकीय चिकित्सालयों में जांच की सुविधा निशुल्क उपलब्ध है।

कोरोना जांच की सुविधा

जिले में कुल जांच में से 4250 एंटीजन, 603 ट्रूनाट और 2477 RT–PCR जांच की गई। यह उल्लेखनीय है कि जिलें के विकासखंडों में स्थित सामुदासिक स्वास्थ्य केन्द्र के साथ-साथ विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, मोबाइल युनिट अभनपुर, सिविल हॉस्पिटल माना, शहरी क्षेत्रों के विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और विभिन्न निजी चिकित्सालयों, ड्रिस्टीक्ट रेलवे हास्पिटल, ESIC अस्पताल में भी कोरोना जांच की सुविधा है।

RT–PCR जांच की संख्या

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने सोमवार को राज्य में कोरोना जांच की स्थिति की समीक्षा की । उन्होंने RT–PCR जांच की संख्या एंटीजेन की तुलना में और बढ़ाने के निर्देश दिए, जिससे संक्रमण का सटीक अनुमान लगाया जा सके। अभी प्रदेश में हो रही कुल जांच में RT–PCR और एंटीजेन जांच का अनुपात लगभग 60: 40 है, जिसे और बढ़ाया जाना है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close