आयोजन

दीपों से जगमग हुई राम नगरी अयोध्या,प्रज्जवलित किए गए पांच लाख 51 हजार दीप

www.media24media.com

अयोध्या: भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में शुक्रवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में भव्य दीपोत्सव (अयोध्या दीपोत्सव) की शुरुआत हुई। दीपोत्सव में पांच लाख 51 हजार दीप प्रज्जवलित किये जायेंगे । शुक्रवार को दोपहर बाद हेलीकाप्टर से यहां पहुंचने के बाद राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने भगवान राम की पूजा की। उसके बाद सरयू तट पर ‘पुष्पक विमान’ (हेलीकाप्टर) से उतरने पर भगवान राम, देवी सीता और लक्ष्मण की भूमिका निभाने वाले कलाकारों का स्वागत किया ।

यह भी पढ़ें : –राम वन गमन पथ मार्ग के कार्यों की गुणवत्तापूर्ण प्रगति सुनिश्चित हो: मुख्य सचिव

खूबसूरत नजर आ रही है अयोध्या

अयोध्या (अयोध्या दीपोत्सव) में दिवाली भव्य तरीके से मनाई जा रही है. सरयू तट समेत पूरे अयोध्या में ‘दीप’ जलाए गए हैं. इस दौरान वर्चुअल लाइटिंग भी लोगों का मन मोह रही है. दीपों से सजी पूरी अयोध्या बेहद खूबसूरत नजर आ रही है. राम मंदिर की नींव पड़ने के बाद पहली बार अयोध्या में दिवाली का त्यौहार बेहद खास तरीके से मनाया जा रहा है. राम की पौड़ी को लाखों दीयों से रोशन किया गया है. अयोध्या में मौजूद सभी मंदिरों, घरों के बाहर भी दीये जलाए गए हैं. पूरा शह रोशनी से नहाया हुआ नजर आ रहा है.

आप क्लिक से एक दीया जला सकते हैं

अपने घर पर बैठकर दीपोत्सव समारोह में शामिल होना चाहते हैं? आप अयोध्या में वस्तुतः एक कीबोर्ड बटन या माउस के क्लिक से एक दीया जला सकते हैं। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने इस साल दिवाली के अवसर पर अयोध्या में दीया की आभासी रोशनी की सुविधा के लिए एक वेब पोर्टल की स्थापना की है।

भगवान राम के भक्तों को मिट्टी, तांबे या पीतल के दीए चुनने का विकल्प मिलता है। वे सरसों के तेल, घी या तिल के तेल के बीच का चयन कर सकते हैं ताकि दीया (अयोध्या दीपोत्सव) को प्रकाश में लाया जा सके। आप इस लिंक पर जाकर वर्चुअल दीपोत्सव का हिस्सा बन सकते हैं। http://virtualdeepotsav.com/

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close