निर्वाचन आयोग

Bihar Election Result 2020 : बिहार में किसी सरकार, आज परिणाम

www.media24media.com

पटना : बिहार में तीन चरण का विधानसभा चुनाव ( Bihar Election 2020) अब अपने अंतिम चरण में है। आज राज्य की सभी 243 विधानसभाओं में पड़े वोटों की गिनती होनी है। सभी चरणों में मतदान के लिए वोटों की गिनती आज सुबह 8 बजे शुरू होगी, जिसके बाद यह तय किया जाएगा कि अगले पांच साल तक बिहार में कौन सत्ता में रहेगा। गौरतलब है कि बिहार में तीन चरणों (28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर) को मतदान हुआ था।

यह भी पढ़ें : –Horoscope 10 November 2020 : आज का राशिफल- इन राशियों पर है संकट, जानिए कैसा होगा आपका दिन

राज्य के 243 विधानसभा सीटों की गिनती के लिए चुनाव आयोग (Election commission) ने बिहार के 38 जिलों में 55 मतगणना केंद्र बनाए हैं। बिहार राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, पूर्वी चंपारण, सीवान, बेगूसराय में तीन और नालंदा, बांका, पूर्णिया, भागलपुर, दरभंगा, गोपालगंज, सहरसा में तीन मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। 55 मतगणना केंद्रों में 414 हॉल हैं।

यह भी पढ़ें : –विराट कोहली एडिलेड टेस्ट के बाद लौटेंगे भारत, ये है वजह

मतगणना केंद्रों पर डाक मतपत्रों की गिनती पहले की जाएगी। चुनाव आयोग ने पोस्टल बैलेट काउंटिंग के लिए बिहार में अतिरिक्त सहायक निर्वाचन अधिकारी को नियुक्त किया है। मतगणना के दौरान, केवल डाक मतपत्रों को पहले गिना जाएगा।

कोरोना प्रोटोकॉल के कारण परिणाम में देरी हो सकती है

बिहार में मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने कड़ी तैयारी की है। इस वर्ष, चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए बहुत सावधानी बरती है। हालांकि, यह अनुमान है कि इस बार शुरुआती रुझानों के आने में थोड़ी देरी हो सकती है। क्योंकि इस बार कोरोना को ध्यान में रखते हुए कई चीजें बदली गई हैं। इस बार चुनाव आयोग द्वारा वोटों की गिनती में शामिल होने वाले सभी लोगों के लिए फेस मास्क अनिवार्य कर दिया गया है।

चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार, ईवीएम की नियंत्रण इकाई और वीवीपीएटी को मतगणना टेबल पर ले जाने से पहले पवित्रा किया जाएगा। वहीं, मतदान के दौरान, मतदाताओं की संख्या को नियंत्रित करने के लिए बूथों की संख्या भी बढ़ाई गई थी, जिसके कारण चुनाव परिणामों में देरी हो सकती है। इसके अलावा, नियंत्रण इकाई और वीवीपीएटी के डी-सीलिंग और चुनाव परिणामों को प्रदर्शित करने के लिए मतगणना स्थल के हर टेबल पर एक ही मतगणना कर्मी मौजूद रहेगा। उम्मीद है कि इस बार पहला रुझान सुबह 9 बजे आएगा जबकि पहले चुनाव के नतीजे दोपहर तीन बजे तक आ सकते हैं।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close