NATIONAL

दिल्ली में ‘बर्ड फ्लू’ की पुष्टि, भोपाल प्रयोगशाला में भेजे गए सभी 8 नमूनों में संक्रमण

मयूर विहार फेस-3 के पार्क से चार, संजय झील से तीन और द्वारका से भेजे एक नमूने में ‘एवियन इन्फ्लूएंजा’ संक्रमण की पुष्टि हुई है।

www.media24media.com

नई  दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ‘बर्ड फ्लू’ (Bird flu confirmed in Delhi) की पुष्टि हो गई, दिल्ली के मयूर विहार फेस-3 के पार्क से चार, संजय झील से तीन और द्वारका से भोपाल प्रयोगशाला भेजे गए। सभी आठ नमूनों में संक्रमण (Infection) की पुष्टि गई है ।

मिली जानकारी के मुताबिक विकास विभाग के तहत पशुपालन विभाग के डॉ. राकेश सिंह ने बताया कि मयूर विहार फेस-3 के पार्क से चार, संजय झील से तीन और द्वारका से भेजे एक नमूने में ‘एवियन इन्फ्लूएंजा’ संक्रमण की पुष्टि (Bird flu confirmed in Delhi) हुई है। उन्होंने बताया कि नमूनों की रिपोर्ट सोमवार सुबह आई।

‘अलर्ट जोन’ घोषित (Bird flu confirmed in Delhi)

अधिकारियों ने पहले बताया था कि मयूर फेस-3 के सेंट्रल पार्क में पिछले तीन से चार दिनों में करीब 50 कौवे मृत मिले हैं। दिल्ली की संजय झील को रविवार को 17 और बत्तखों के मृत पाए जाने के बाद ‘अलर्ट जोन’ घोषित कर दिया गया। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने इस मशहूर जलाशय तथा पार्क को 10 बत्तखों के मृत पाए जाने के बाद शनिवार को बंद कर दिया था।

कई झीलों को बंद किया गया

सिंह ने बताया कि कुछ नमूने जालंधर भी भेजे गए हैं और उनकी रिपोर्ट का इंतजार है। अधिकारियों ने हौज खास पार्क, द्वारका सेक्टर-9 पार्क, हस्तसाल पार्क और संजय झील को पहले ही एहतियाती तौर पर बंद कर दिया था।

यह भी पढ़ें : प्रदेश में कौवे का शव मिलने से मचा हड़कंप, बर्ड फ्लू की जताई जा रही आशंका

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिणी दिल्ली के लोकप्रिय हौज खास पार्क को बंद कर दिया गया है, जो एक बड़ा जलाशय केंद्र है और वहां हर रोज बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। हालांकि वहां अभी तक किसी पक्षी की मौत का कोई मामला सामने नहीं आया है। शहर के सबसे बड़े पोल्ट्री मार्केट गाजीपुर कुक्कुट बाजार को भी बंद कर दिया गया है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close