Chhattisgarh Newsरायपुर

छत्तीसगढ़ को इस साल मिलेंगे 8 IPS, MHA ने सभी राज्यों को कैडर वाइज सीट की अलॉट

साल 2020 बेच के आईपीएस का राज्यवार अलॉटमेंट केंद्रीय गृह विभाग की ओर से कर दिया गया है | यूपी, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र के बाद सबसे अधिक छत्तीसगढ़ को IPS मिलेंगे।

www.media24media.com

छत्तीसगढ़ : साल 2020 बैच के आईपीएस (IPS Allotment in Chhattisgarh) का राज्यवार अलॉटमेंट केंद्रीय गृह विभाग की ओर से कर दिया गया है । बता दें कि इस बार छत्तीसगढ़ को 8 आईपीएस अधिकारी मिलेंगे । इनमें तीन होम केडर यानी कि छत्तीसगढ़ की है जबकि 5 आईपीएस दूसरे राज्यों के शामिल हैं ।

MHA की तरफ से सभी राज्यों के चीफ सिकरेट्री को इन आवंटन को लेकर जानकारी भेज दी गयी है। छत्तीसगढ़ के 8 IPS में 3 इनसाइडर मतलब छत्तीसगढ़ के अभ्यर्थियों को होम कैडर मिल सकता है। जबकि 5 IPS दूसरे राज्यों से होंगे। 8 IPS में सामान्य के लिए 4 सीट होगी, जिसमें एक इन साइडर यानि होम कैडर का सीट होगा, जबकि 3 अन्य राज्य के अभ्यर्थी हो सकेंगे। वहीं OBC के लिए तीन सीट रिजर्व होगी। ओबीसी कैटेगरी में भी 1 सीट इनसाइडर यानि होम कैडर के अभ्यर्थियों के लिए होगा, जबकि 2 आउट साइडर यानि दूसरे राज्यों के होंगे। एससी कैटेगरी में कोई सीट नहीं है, जबकि एसटी में 1 सीट है, जो इनसाइडर यानि छत्तीसगढ़ के ही अभ्यर्थी के लिए रिजर्व होगा।

यह भी पढ़ें : सीएम बघेल आज बीजापुरवासियों को देंगे 328 करोड़ रूपए के विकास कार्यों की सौगात

छत्तीसगढ़ (IPS Allotment in Chhattisgarh)का कैडर रिव्यू दो साल पहले हुआ था। जल्द ही नए सिरे से कैडर रिव्यू का प्रस्ताव गृह मंत्रालय को भेजेंगे। बता दें कि अभी आईजी रैंक के चार ही अफसर हैं, इसलिए पी. सुंदरराज और रतनलाल डांगी बस्तर और बिलासपुर रेंज के प्रभारी आईजी हैं। 20 डीआईजी हैं । जिनमें आठ डेपुटेशन हैं। यूपी, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र के बाद सबसे अधिक छत्तीसगढ़ को IPS मिलेंगे। ये आंकड़ा मध्यप्रदेश, गुजरात और राजस्थान से भी ज्यादा है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close