Chhattisgarh Newsछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ न्यूजबिलासपुररायपुर
Trending

मुख्य न्यायाधीश ने किया राज्य के पहले वर्चुअल कोर्ट का ऑनलाइन शुभारंभ

मुख्य न्यायाधीश ने राज्य के पहले वर्चुअल कोर्ट का ऑनलाइन शुभारंभ किया। साथ ही नवीन न्यायालय भवन में बने 18 कोर्ट कक्षों का भी लोकार्पण किया।

www.media24media.com

छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश माननीय न्यायमूर्ति पी आर रामचंद्र मेनन ने शनिवार को सुबह 11:00 बजे राज्य के प्रथम वर्चुअल कोर्ट और नवीन न्यायालय भवन रायपुर के चौथे और पांचवी मंजिल पर निर्मित किए गए 18 कोर्ट रूम का ऑनलाइन शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता रायपुर के पोर्ट फोलियो जज न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा ने की। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में कंप्यूटराइजेशन कमेटी के अध्यक्ष माननीय न्यायमूर्ति मनीन्द्र मोहन श्रीवास्तव मौजूद थे।

पढ़ें:- FIAF अवार्ड पाने वाले पहले भारतीय बने बिग-बी, सोशल मीडिया पर जाहिर की ख़ुशी

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय न्यायमूर्ति पी आर रामचंद्र मेनन ने कहा कि वर्चुअल कोर्ट के माध्यम से ऑनलाइन कार्रवाई किए जाने से न्यायाधीशों के पास अन्य न्यायालयींन कार्यों के लिए समय की बचत होगी और यह आम पक्षकारों के लिए सुविधाजनक भी है। नवीन निर्मित कोर्ट कक्षों के माध्यम से न्यायधीशों ,पक्षकारों, अधिवक्ताओं ,आगंतुकों सभी के लिए सुविधा में बढ़ोतरी होगी।

मुख्य न्यायाधीश मेनन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश माननीय न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा और माननीय न्यायाधीश न्यायमूर्ति मनिंद्र मोहन श्रीवास्तव की गरिमामय उपस्थिति में ऑनलाइन फीता काटकर शिला पट्टिका का अनावरण कर नए कोर्ट रूम का लोकार्पण किया।

वर्चुअल कोर्ट के संबंध में जागरूकता

प्रभारी रजिस्ट्रार कम्प्यूटराइजेशन शहाबुद्दीन कुरैशी ने वर्चुअल कोर्ट की ऑनलाइन प्रक्रिया के संबंध में विस्तार से पीपीटी के माध्यम से जानकारी दी, जिसमें ऑनलाइन चालान समन जारी करने से लेकर राशि जमा करने सहित सभी प्रक्रियाओं को बताया। न्यायमूर्ति मनिंद्र मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि वर्चुअल कोर्ट के संबंध में व्यापक जागरूकता दी जानी चाहिए।

18 नए कोर्ट कक्षों की सौगात

न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा ने वर्चुअल कोर्ट की आवश्यकता और वर्चुअल कोर्ट की महत्व के बारे में बताया और नए न्यायालय कक्षों के लोकार्पण की सभी को बधाई दी। जिला और सत्र न्यायाधीश राम कुमार तिवारी ने नवीन न्यायालय भवन में 18 नए कोर्ट कक्षों की सौगात मिलने पर सभी को बधाई और शुभकामनाएं दी। रायपुर के सी जे एम भूपेंद्र वासनीकर ने धन्यवाद दिया। कार्यक्रम का संचालन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर के सचिव न्यायाधीश उमेश उपाध्याय ने किया।

कार्यक्रम में ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर रायपुर कलेक्टर एस भारतीदासन ,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव, न्यायाधीशगण , अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष आशीष सोनी और सचिव कमलेश पांडे, बार एसोसिएशन के पदाधिकारी और सदस्य, न्यायालतीन अधिकारी कर्मचारी, अधिवक्ता गण, पुलिस और प्रशासन के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close