देश-दुनिया

Corona Update : भारत में 6 लाख एक्टिव केस, 80 लाख पार हुआ आंकड़ा

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस (Corona virus) महामारी के करीब पचास हजार नए मामले सामने आए हैं.

www.media24media.com

नई दिल्ली : भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस (Corona virus) महामारी के करीब पचास हजार नए मामले सामने आए हैं. वहीं, 517 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना वायरस (Corona virus) की मृत्यु दर लगातार घट रही है और अब मृत्यु दर 1.5% हो गई है. ठीक हुए मरीजों में से करीब 77 प्रतिशत मरीज 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से ताल्लुक रखते हैं. देश में अब तक 10.5 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच हो चुकी है.

यह भी पढ़ें : –अगर अभिनंदन को नहीं छोड़ता पाक तो भारत कर देता हमला : पाक विदेश मंत्री कुरैशी

देश में अबतक हुई 1,20,527 लोगों की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब कोरोना के कुल मामले 80 लाख 40 हजार 203 हो गए हैं. इनमें से एक लाख 20 हजार 527 लोगों की मौत हो गई हैं. वहीं, 73 लाख 15 हजार 989 लोग ठीक हो चुके हैं. अभी 6 लाख 3 हजार 687 लोगों का इलाज चल रहा है. कल 56 हजार 480 लोग ठीक हुए हैं.

यह भी पढ़ें : –IPL 2020 : मुंबई का Playoff में पहुंचना लगभग तय

मंत्रालय ने कहा

संक्रमण (Corona virus) के नए मामलों में से 79 प्रतिशत मामले 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से हैं. संक्रमण के सर्वाधिक नए मामलों के साथ केरल महाराष्ट्र से आगे निकल गया है. दोनों राज्यों में हालांकि अब भी पांच हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं. जिन राज्यों में मामलों में वृद्धि हो रही है, उनमें दिल्ली, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु शामिल हैं.

प्रति 10 लाख की आबादी पर सबसे कम मामले भारत में

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि केंद्र, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के ठोस कदमों और समन्वित रणनीति की वजह से भारत प्रति दस लाख की आबादी पर कोरोना वायरस संक्रमण और इससे होने वाली मौतों के सबसे कम मामलों वाले देशों की सूची में लगातार बना हुआ है. प्रति 10 लाख की आबादी पर कोविड-19 के मामलों का वैश्विक आंकड़ा 5,552 है. भारत में प्रति 10 लाख की आबादी पर यह आंकड़ा 5,790 है. अमेरिका, ब्राजील, फ्रांस, ब्रिटेन, रूस और दक्षिण अफ्रीका में इसके मुकाबले काफी अधिक मामले हैं. भारत में प्रति 10 लाख की आबादी पर कोरोना संबंधी मौतों का आंकड़ा केवल 87 है जो वैश्विक औसत 148 से बहुत कम है.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close