नई तकनीक

आज से Covaxin के तीसरे फेस का ट्रायल , मंत्री अनिल विज लगवाएंगे टीका

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Haryana Health Minister Anil Vij) ने स्वेच्छा से इस टीके को लगवाने की पेशकश की थी। आज उन्हें यह टीका लगाया जाएगा।

www.media24media.com

चंडीगढ़ :  हरियाणा में आज से भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड की संभावित वैक्सीन (Corona Virus potential vaccine) कोवाक्सिन के तीसरा चरण का परीक्षण शुरू होगा। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Haryana Health Minister Anil Vij) ने स्वेच्छा से इस टीके को लगवाने की पेशकश की थी। आज उन्हें यह टीका लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें : –रायपुर में प्रवेश के पहले कराना होगा Corona Test , जानिए पूरी व्यवस्था

विज ने Tweet किया, ‘पीजीआई रोहतक के डॉक्टरों और स्वास्थ्य विभाग के दल की निगरानी में मुझे आज सुबह 11 बजे अंबाला छावनी के सिविल अस्पताल में कोरोना वायरस के टीके ‘कोवैक्सीन’ (Covaxin) का परीक्षण टीका लगाया जाएगा जो भारत बायोटेक का उत्पाद है।

ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, ”मैंने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन परीक्षण में खुद पर टीका लगवाने के लिए पहले वालंटियर के तौर पर पेशकश की है.”

पूरी दुनिया को Vaccine का इंतजार

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण (Corona virus growing infections) के बची पूरी दुनिया को कोरोना वायरस की वैक्सीन का इंतजार है. वैक्सीन बनाने की दौड़ में भारत भी शामिल है. भारत की अपनी कोरोना वैक्सीन (Corona Virus potential vaccine) कोवैक्सीन पर देश वासियों की उम्मीदें टिकी हुई हैं.

बता दें कि देशभर के 20 रिसर्च सेंटरों में 25,800 वालंटियर्स को कोवैक्सीन (Covaxin) की डोज दी जाएगी. 20 सेंटरों में से एक पीजीआईएमएस रोहतक भी अपने वालंटियरों को यह डोज देने के लिए तैयार है.

भारत बायोटेक ने कोरोना से निजात दिलाने के लिए 130 करोड़ लोगों का टीकाकरण किए जाने को एक चुनौती करार दिया है। अगले साल तक इसकी 100 करोड़ की खुराक तक पहुंचने की उम्मीद है। एलाने कहा कि अगर हमें दो दोज की वैक्सीन का 130 करोड़ आबादी को टीका लगाना है तो हमें 260 करोड़ सिरिंज और सुई की जरूरत होगी।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close