Chhattisgarh Newsछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ न्यूजरायपुर
Trending

16 जनवरी से छत्तीसगढ़ में होगी कोविड-19 टीकाकरण की शुरूआत, प्रभारी मुख्य सचिव सुब्रत साहू ने की तैयारियों की समीक्षा

प्रभारी मुख्य सचिव सुब्रत साहू (Chief Secretary in-charge Subrata Sahu) ने गुरुवार को मंत्रालय महानदी भवन में स्टेट स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा की।

www.media24media.com

प्रभारी मुख्य सचिव सुब्रत साहू (Chief Secretary in-charge Subrata Sahu) ने गुरुवार को मंत्रालय महानदी भवन में स्टेट स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में प्रभारी मुख्य सचिव साहू ने कहा कि 16 जनवरी को कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम (Covid-19 Vaccination Program) की लॉन्चिंग के बाद छत्तीसगढ़ में भी टीकाकरण की शुरूआत (Covid vaccination in CG) की जाएगी।

कही सर्दियों में आप भी तो नहीं करते ये गलतियां?

सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) के निर्देशानुसार टीकाकरण की सभी तैयारियां प्रदेश में पूरी कर ली गई हैं। हेल्थ केयर वर्क्स को सबसे पहले टीके लगाए जाएंगे। छत्तीसगढ़ में कोविड-19 टीकाकरण लॉन्च के लिए 99 वैक्सीनेशन साइट निर्धारित किए गए हैं। 16 जनवरी को टीकाकरण लॉन्चिंग दिवस पर भारत सरकार के साथ टू-वे-इन्टरेक्शन के लिए मेडिकल कॉलेज रायपुर और महारानी अस्पताल बस्तर को चिन्हिंत किया गया है।

मेडिकल प्रोटोकॉल के मुताबिक सुरक्षित टीकाकरण सुनिश्चित करने के निर्देश (Covid vaccination in CG)

बैठक में प्रभारी मुख्य सचिव सुब्रत साहू (Subrata Sahu) ने अधिकारियों को मेडिकल प्रोटोकॉल के मुताबिक सुरक्षित टीकाकरण अभियान का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि जनजागरूकता के लिए सभी विभागों के समन्वय से व्यापक जनजागरूकता अभियान चलाया जाए। उन्होंने बैठक में बताया कि छत्तीसगढ़ को कोविशील्ड वैक्सीन की 3 लाख 32 हजार डोज मिली है। इनमें से प्रथम डोज के लिए वैक्सीन बुधवार 13 जनवरी को प्रदेश के 18 जिलों में भेज दिए गए हैं।

श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर बर्फ से टकराया इंडिगो का विमान, 233 यात्री थे सवार

वहीं बाकी बचे जिलों को भी भेजे जा रहे हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकॉल के मुताबिक प्रदेश के जिलों में टीकों के वितरण, परिवहन और भंडारण की स्थिति की समीक्षा की। साहू ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज जिलों को 28 दिनों बाद भेजी जाएगी। टीकाकरण के लिए चिन्हिंत हर व्यक्ति को टीके की दो डोज लगाई जाएगी। प्रभारी मुख्य सचिव ने कहा कि दूसरी डोज के लिए भी वैक्सीन का पर्याप्त स्टाक रखना सुनिश्चित किया जाए।

कोविड-19 टीकाकरण लॉन्च के लिए प्रदेश में वैक्सीनेशन साइट्स निर्धारित (Covid vaccination in CG)

बैठक में बताया गया कि टीकाकरण के लिए 2 लाख 67 हजार 399 हेल्थ केयर वर्करों के डाटा कोविन पोर्टल में एन्ट्री किए जा चुके हैं। इन्हें प्रथम चरण में टीके लगाए जाएंगे। इस पोर्टल पर फ्रंट लाइन वर्कर्स के डाटा की एन्ट्री संबंधित विभागों द्वारा की जा रही है।

स्टेट टास्क फोर्स की बैठक

टीकाकरण से संबंधित कार्यों में बेहतर समन्वय के लिए स्टेट टास्क फोर्स की बैठक हर 15 दिन में कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स, एसडीएम की अध्यक्षता में ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स और कमिश्नर नगर निगम की अध्यक्षता में शहरी क्षेत्र के लिए गठित टास्क फोर्स की बैठक हर सप्ताह आयोजित कर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं।

भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ाएंगे 83 तेजस विमान

बैठक में बताया गया कि वैक्सीन के परिवहन और कोल्डचेन को मेंटेन करने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। कोविड वैक्सीनेशन के लिए 1349 सेसन साइट्स और 7116 वैक्सीनेटर चिन्हिंत कर लिए गए हैं। अभी तक 13 हजार 516 लोगों की पहचान टीकाकरण टीम के लिए की गई है और इन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इन अस्पतालों में किया जाएगा टीकाकरण

टीकाकरण के बाद किसी भी तरह की प्रतिकूल घटना या आपात स्थित के प्रबंधन के लिए राज्य स्तर से लेकर टीकाकरण स्थलों तक AEFI ‘एडवर्स इवेंट फालोईंग इम्युनाइजेशन’ प्रबंधन प्रणाली को सुदृढ़ किया गया है। सभी टीकाकरण केन्द्रों को नजदीकी मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से जोड़ा गया है।

इंश्योरेंस के पैसे के लिए बड़े भाई ने की छोटे भाई की हत्या, जानिए क्या है पूरा मामला

प्रभारी मुख्य सचिव (Subrata Sahu) ने बैठक में कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा कोविड-19 टीकाकरण के संबंध में विभिन्न समुदायों के साथ बैठकें आयोजित कर, विशेष ग्राम सभाएं आयोजित कर और प्रचार सामग्री का उपयोग कर जागरूकता अभियान चलाया जाए। स्व-सहायता समूहों को भी इस अभियान में शामिल किया जाए। जनजागरूकता के लिए स्थानीय स्तर पर लघु नाटक, नुक्कड़ नाटक, कम्युनिटी रेडियो का उपयोग किया जाए और जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाए।

गैंगरेप के बाद ब्यूटी क्वीन की हत्या, लोग कर रहे इंसाफ की मांग

वहीं TV चैनल, FM रेडियो, दीवार लेखन, प्रेस विज्ञप्ति, कलाजत्था और जिलों में प्रदर्शनी लगाकर प्रचार अभियान चलाया जाए। प्रभारी सचिव ने टीकाकरण केन्द्रों और वैक्सीन स्टोरेज के स्थलों पर नियमित विद्युत प्रदाय, टीकाकरण केन्द्रों में पेयजल की व्यवस्था, टीकाकरण केन्द्रों में व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस बल, होमगार्ड के जवानों, NCC और NSS के विद्यार्थियों का सहयोग लेने के निर्देश दिए।

बैठक में ये रहे उपस्थित

बैठक में स्वास्थ्य विभाग के सचिव आर. प्रसन्ना, सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव डी.डी. सिंह, लोक निर्माण विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, खाद्य विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह, राजस्व विभाग की सचिव रीता शांडिल्य, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के सचिव आशीष भट्ट, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close