Uncategorized

बिलासपुर: DEO ने दिए शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल निर्माण करने के निर्देश

www.media24media.com

रायुपर। शासकीय स्कूलों में पढऩे वाले छात्र फर्राटेदार अंग्रेजी बोल सके, इसलिए राज्य सरकार प्रदेश में शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूलों की संख्या बढ़ाने जा रही है। राज्य सरकार के इस ड्रीम प्रोजेक्ट के दूसरे चरण में प्रदेश में लगभग 45 शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूलों का निर्माण किया जाएगा। इन स्कूलों को 15 जून की स्थिति में प्रारंभ कर दिया जाए, यह निर्देश सोमवार को संभागायुक्त जीआर चुरेंद्र ने जिला शिक्षा अधिकारियों को दिया है। शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल का संचालन किस तरह होगा? उसमें शिक्षकों का चयन कैसे होगा? छात्रों को किस तरह चुना जाएगा? इस बारे में विस्तार से सोमवार को आयोजित की गई बैठक में जिला शिक्षा अधिकारियों को शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया है। बैठक में संभायुक्त ने स्कूलों को साफ सुथरा रखने और पढ़ाई का माहौल बनाने का निर्देश भी दिया है।

रायपुर में खुलेंगे 14 नए अंग्रेजी मीडियम
राजधानी में गरीब तबके के छात्रों को उत्कृष्ठ शिक्षा मिल सके, इसलिए जिला शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने १४ नए शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोलने का प्रपोजल स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिया था। सोमवार को हुई बैठक में इसमे सहमति मिल गई है। रायपुर में 14 नए शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल गोबरा नवापारा, अभनपुर, आरंग, मंदिर हसौदा, तिल्दा नेवरा, अमलीडीह, उरकुरा, श्याम नगर, खरोरा और तिल्दा इलाके में खोला जाएगा।

पूर्व में शिक्षकों का करना होगा चयन
सोमवार को आयोजित बैठक में जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है, कि स्कूल का चयन करने के बाद सबसे पहले शिक्षकों का चयन किया जाएगा। पहले प्रतिनियुक्ति पर विभाग के लोंगो को रखा जाएगा और उसके बाद भी पोस्ट खाली रहेगी, तो संविदा नियुक्ति की जाएगी। दूसरे चरण में खोले जा रहे स्कूलों में शिक्षा सत्र 2021-22 से पढ़ाई हो, इसके लिए 5 माह के अंदर स्कूल तैयार करने का निर्देश दिया गया है। सोमवार को आयोजित बैठक में संभागयुक्त के अलावा, ज्वाइंड डायरेक्टर और प्रदेश के जिला शिक्षा अधिकारी मौजूद थे। शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूलों का किस तरह से निर्माण किया जाएगा, इस बात की जानकारी दूसरे जिले से आए जिला शिक्षा अधिकारियों को रायपुर के जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चंद्राकर ने दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close