देश-दुनिया

बैन के बावजूद दिवाली पर जमकर आतिशबाजी से गंभीर स्थिति में प्रदूषण

www.media24media.com

नई दिल्ली: वायु प्रदूषण (Pollution in Delhi) के चलते दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता और बेहद ‘गंभीर’ हो गई है. पराली जलने और शनिवार रात रोक के बावजूद हुई आतिशबाजी के चलते स्थिति खतरनाक हो गई है. आसमान में धुंध छाई हुई है. दृश्यता बेहद कम है. हवा में घुला जहर दिल और फेफड़ों की बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए जानलेवा हो सकता है.

यह भी पढ़ें : –टीम इंडिया के होटल से कुछ ही दूरी पर हुआ प्लेन क्रैश

हवा की धीमी गति खतरनाक (Pollution in Delhi)

दिल्ली के प्रदूषण (Pollution in Delhi) में 32 फीसदी हिस्सेदारी पराली जलाने और आतिशबाजी की है. हवा की गति धीमी होने से प्रदूषण की स्थिति और बुरी हो गई है. प्रदूषक तत्व एक ही जगह इकट्ठा हो रहे हैं. SAFAR ने प्रदूषण के बेहद चिंताजनक आंकड़े जारी किए हैं. Delhi दिल्ली में शनिवार रात दस बजे तक PM 2.5 331 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर आपातकालीन सीमा से ऊपर पहुंच चुका था.

यह भी पढ़ें : –ATM कार्ड पर छपवाएं अपने बच्चे की फोटो, जानिए इसका पूरा प्रोसेस

48 घंटे महत्वपूर्ण

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के मुताबिक राजधानी के भीतर प्रदूषण फैलाने वाले तत्वों की मात्रा बढ़ गई है अगले 48 घंटों में स्थिति और विकराल हो सकती है. प्रदूषण के सभी नुकसानदायक कणों PM 10 और PM 2.5 का स्तर रात दस बचे तक 494 g/m3 दर्ज किया गया जो 100 g/m3 तक सुरक्षित माना जाता है. ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के अनुसार, हवा की गुणवत्ता अब ‘गंभीर प्लस’ या ‘आपातकालीन’ श्रेणी में पहुंच चुकी है. अगर अगले 48 घंटों तक PM 2.5 और PM 10 का स्तर क्रमशः 300 g/m3 और 500 g/m3 से ऊपर रहता है तो हालात बेहद गंभीर माने जा रहे हैं.

इससे पहले, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता मॉनिटर SAFAR ने कहा था कि यदि दिवाली पर आतिशबाजी नहीं की जाती है तो दिल्ली में PM 2.5 पिछले चार वर्षों में सबसे कम होने की संभावना है.

दिल्ली एयर इंडेक्स

सुबह 6 बजे तक दिल्ली के आनंद विहार इलाके में एयर इंडेक्स 478 दर्ज किया गया तो आईटीओ 460, बवाना 383, चांदनी चौक 452, दिलशाद गार्डन 467, इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर 444, द्वारका सेक्टर 8 इलाके में 468, मंदिर मार्ग पर 473, मुंडका 465, नजफगढ़ में 447, जहांगीरपुरी में 500, लोधी रोड पर 446, पंजाबी बाग में 473. आरके पुरम इलाके में 475, रोहिणी 479 व वजीरपुर इलाके में 434 दर्ज किया गया.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close