प्रेरक प्रसंग

Navratri 2020 – उपवास में भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

www.media24media.com

शक्तिस्वरूपा मां दुर्गा को समर्पित नवरात्रि (Navratri 2020) हिंदूओं को प्रमुख त्योहार है। पूरे देश में नवरात्रि का पर्व स्थानीय परंपराओं और विधान के अनुसार मनाया जाता है। इतना ही नहीं लोग मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नौ दिनों का उपवास भी करते हैं। हालांकि उपवास के दौरान अधिकांश लोग ऐसी कई गलतियां (Mistake during Navratri Fast) कर बैठते हैं, जो आगे चलकर परेशानी बन जाती है।

यह भी पढ़ें : –Navratri 2020 :शारदीय नवरात्र आज से, बड़े आयोजन नहीं होंगे

जानते हैं इनके बारे में विस्तार से…

1 – लिक्विड डाइटव्रत

व्रत के दौरान सिर्फ लिक्विड डाइट पर रहने वाले लोग ऐसा करने से बचें। सिर्फ लिक्विड डाइट लेने से बॉडी को पूरी तरह से न्यूट्रीशन नहीं मिलता। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए व्रत में कुछ सॉलिड खाना भी जरूर खाएं।

2 – नारियल पानी पिएं

नवरात्रि (Navratri) के व्रत में खट्टे फलों से दूर रहें। ऐसे में सिंघाड़े या कुट्टू के आटे की पूड़िया खाने की जगह रोटी खाएं। इसके अलावा सादे पानी के साथ खूब नारियल पानी भी पिएं। शाम को व्रत खोलते समय एक साथ खूब सारा खाना न खाएं। ऐसा करने से आपका पेट खराब हो सकता है।

3 – चाय

कई लोग व्रत (Navratri) के दौरान बार-बार चाय पीते हैं। आपकी यह आदत आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसा करने से आपको कब्ज, एसिडिटी, अल्सर और सिरदर्द जैसी शिकायत हो सकती है।

यह भी पढ़ें : –Sharadiya Navratri : राज्यपाल और CM ने प्रदेशवासियों को दी शारदीय नवरात्रि की शुभकामनाएं

4 – खाली पेट रहने से बचें

व्रत के दौरान ज्यादा देर तक खाली पेट नहीं रहना चाहिए। इसके लिए हर घंटे कुछ न कुछ कोई हल्की चीजें खाते रहें। अगर आप खाली पेट रहते हैं तो ऐसा करने से आपकी एसिडिटी और गैस्ट्रिक की प्रॉब्लम बढ़ सकती है। जिसकी वजह से आपको कमजोरी महसूस होगी।

5 – पानी

कुछ लोग व्रत के दौरान पानी पीना कम कर देते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कुछ करते हैं तो बिल्कुल ना करें। ऐसा करने से शरीर में पानी की कमी हो जाएगी, जिसकी वजह से कब्ज, डिहाइड्रेशन, चक्कर, सिरदर्द, थकान, स्किन ड्राई आदि प्रॉब्लम शुरू हो जाती है।

लेटेस्ट अपडेट NEET Result 2020 करें चेक –https://ntaneet.nic.in/ntaneet/welcome.aspx

हमसे जुड़ें

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close