आज खासप्रेरक प्रसंग
Trending

पेट से जुड़ें इन लक्षणों को कभी न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है महंगा

स्वास्थ्य से जुड़ी छोटी-छोटी परेशानियों को हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। वहीं कुछ ऐसे लक्षण भी होते हैं जिन्‍हें नजरअंदाज करना महंगा पड़ सकता है।

www.media24media.com

स्वास्थ्य से जुड़ी छोटी-छोटी परेशानियों को हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। वहीं कुछ ऐसे लक्षण भी होते हैं जिन्‍हें नजरअंदाज करना महंगा पड़ सकता है। आमतौर पर लोग पेट दर्द, ऐंठन, सूजन, बार-बार पेशाब लगना और डायरिया (Stomach disease)जैसे लक्षणों पर ध्यान नहीं देते हैं। छोटी लगने वाली ये परेशानियां किसी बड़ी और गंभीर बीमारी का लक्षण (gastrointestinal disorders symptoms ) भी हो सकती हैं। आज हम पेट से जुड़ी इन्हीं बातों की जानकारी दे रहे हैं, जिसको कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

पेट में ऐंठन(Stomach disease) हो सकता है क्रोहन रोग (Stomach cramps may cause Crohn’s disease)

खाना खाने के तुरंत बाद पेट में ऐंठन होना क्रोहन रोग (Stomach cramps may cause Crohn’s disease) का एक आम लक्षण है। ये पाचन तंत्र में जलन की वजह से होता है। बीमारी (Stomach disease) के सक्रिय होने पर पेट में ऐंठन बढ़ जाती है। इसकी वजह से आपको दस्त, जोड़ों का दर्द और वजन कम होने जैसी दिक्कत भी हो सकती है।

शौच में खून आना हो सकता है कई बिमारियों की वजह (Stomach disease)

अगर आपके शौच में खून आता है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें और डॉक्टर को इसके बारे में बताएं (Bleeding in defecation may be the cause of many diseases)। बवासीर होने पर भी शौच से खून आ सकता है। इसके अलावा, ये कोलन कैंसर, कोलोन पॉलीप्स, कोलाइटिस और डायवर्टीकुलोसिस के भी संकेत हो सकते हैं।

इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, फेफड़ों में फैल सकता है कोरोना संक्रमण

लगातार दस्त होना हो सकता है इंफेक्शन का कारण (Constant diarrhea may cause infection)

अगर आपको दस्त आ रहे हैं और ये कई दिनों के बाद भी नहीं बंद हो रहे हैं तो इसकी वजह पेट में इंफेक्शन हो (Constant diarrhea may cause infection) सकता है। इसकी वजह से आपको इरिटेबल बॉएल सिंड्रोम (IBS) भी हो सकता है। ये इंफेक्शन, थायराइड डिसऑर्डर या किसी फूड एलर्जी की वजह से भी हो सकता है।

पेट में सूजन होने पर न करें नजरअंदाज (Do not ignore when the stomach is swollen)

कुछ खाने या पीने के बाद अगर आपके पेट में सूजन हो जाती है तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल (Do not ignore when the stomach is swollen) न करें। पेट के अंदर की कोशिकाओं के बढ़ जाने, इंफेक्शन या हर्निया जैसी स्थितियों में भोजन और तरल पदार्थ आपकी आंतों के माध्यम से शरीर में नहीं पहुंचते हैं। इसकी वजह से पेट में सूजन, और गैस पास करने में परेशानी हो सकती है। अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

सावधान! बिट्रेन के अलावा इन देशों में मिल रहे कोरोना के नए स्ट्रेन

खून की उल्टी होने पर करें डॉक्टर से संपर्क (Contact the doctor if you vomit blood)

अगर आपकी उल्टी में खून आता है तो सावधान हो जाएं। इसका मतलब हो सकता है कि आपको अल्सर हो। इसमें पेट या ऊपरी आंत में एक घाव हो जाता है, जिसकी वजह से उल्टी में खून आता है। ऐसी स्थिति में आपको सीने में जलन, या दर्द महसूस हो सकता है। आमतौर पर ये लक्षण दवा लेने के बाद ठीक हो जाते हैं, लेकिन आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क (Contact the doctor if you vomit blood) करना चाहिए।

नाभि में दर्द हो सकता है यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की वजह (Nerve pain may be caused by urinary tract infection)

अगर आपकी नाभि में दर्द रहता है तो ये यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) का संकेत हो सकता है। ये दिक्कत बच्चों को अक्सर (Nerve pain may be caused by urinary tract infection) होती है। इसमें पेट में दर्द और दबाव जैसा महसूस होता है। इसके अलावा बुखार या पेशाब करते समय जलन भी महसूस हो सकती है। ये एपेंडिक्स की शुरूआत भी हो सकती है।

पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द हो सकता है गॉलब्लेडर अटैक का लक्षण (Upper abdomen pain may be a symptom of a gallbladder attack)

पेट के ऊपरी हिस्से में अचानक और तेज दर्द गॉलब्लेडर अटैक का लक्षण (Upper abdomen pain may be a symptom of a gallbladder attack) हो सकता है। ये तब होता है, जब पित्त की पथरी (Gallbladder stone) की वजह से आपकी पित्त नलिकाओं में रुकावट आने लगती है। इसकी वजह से आपको कंधों में दर्द, मितली या उल्टी भी महसूस हो सकती है।

पेट के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है एपेंडिसाइटिस का लक्षण (Lower abdominal pain may be a symptom of appendicitis)

पेट के निचले हिस्से में दाहिनी तरफ अचानक तेज दर्द होना एपेंडिसाइटिस का प्रमुख लक्षण (Lower abdominal pain may be a symptom of appendicitis) है। ये दर्द अक्सर नाभि के पास से शुरू होता है और पेट में दाईं तरफ बढ़ने लगता है। इसका दर्द असहनीय होता है।

इन फलों का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए है खतरनाक

तेज भूख लगने पर पेट में दर्द होना हो सकता है अल्सर (Ulcers in the stomach may be painful due to high appetite)

पेट का अल्सर एक खुले घाव की तरह होता है। तेज भूख लगने पर इस अल्सर की वजह से आपके पेट में जलन और दर्द हो सकता है। यह दर्द आमतौर पर तब महसूस होता है, जब आपको भूख लगती है। ये दर्द आप पीठ और गर्दन में भी महसूस (Ulcers in the stomach may be painful due to high appetite) कर सकते हैं।

पेट भरा-भरा लगना हो सकता है गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग का लक्षण (Stomach may be a symptom of gastroesophageal reflux disease)

कम खाना खाने के बाद भी अगर आपको पेट हमेशा भरा हुआ लगता है तो ये सामान्य नहीं है। ये अल्सर और गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग (Gastroesophageal reflux disease) की वजह से भी हो सकता है। अगर आपको 10 साल से भी ज्यादा समय से डायबिटीज है तो आपको गैस्ट्रोपरेसिस की समस्या हो सकती है। इसकी वजह से आपका पेट उतनी जल्दी खाली नहीं होता है जितनी जल्दी होना चाहिए। गंभीर स्थिति में ये पेट या ओवेरियन कैंसर का भी संकेत हो सकता है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close