पड़ताल

क्या आप जानते है समयपूर्व उम्र बढ़ने /जल्दी बूढ़ा होने के कारण

www.media24media.com

जवान दिखना किसे पसंद नहीं है जवानी हमारी लाइफ का सबसे अहम और सुनहरा पल होता है। मजबूत मांसपेशियों, नई भावनाओं, उंमीदें, और रास्ते, और जीवन में कुछ बनने के लिए उत्साह। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर देखा जाता है कि लोगो में जवानी में ही बुढ़ापे (early old symptoms) के लक्षण दिखने लगते हैं । अगर आप समय से पहले बूढ़ा होने के क्या कारण ये जान गए तो हम समय से पहले बूढ़ा होने से बच सकते है।

यह भी पढ़ें : –धान खरीदी : प्रदेश में 90 लाख मेट्रिक टन धान खरीदेगी सरकार

कारण (early old symptoms) जिससे आपकी उम्र तेजी से बढ़ती है

नींद की कमी

समय से पहले बूढ़ा (early old symptoms) होने का एक सबसे बड़ा कारण नींद की कमी है । यह कई शोध में साबित हुआ है, नींद की कमी के कारण आपकी त्वचा की मरम्मत नहीं हो पाती और न ही नई कोशिकाएं बनती हैं। जब आप नींद के एक गहरे चरण में होते हैं पिट्यूटरी ग्रंथि हार्मोन शरीर में संयोजी ऊतकों, और त्वचा के नवीकरण के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । इसलिए कोशिश करें कि कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लें । रात में ही ज्यादा सोने की कोशिश करें ।

धूंरपान, पीने और अंय लत धूम्रपान करना, दारू पीना और अन्य नशे करना

स्मोकिंग की वजह से कुछ ही दिनों में स्किन पर बुरा असर पड़ता है । धूम्रपान करने से त्वचा में जलन होती है और चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं । धूम्रपान करने से शरीर में विटामिन सी का स्तर भी घटता है । क्या आप जानते हैं कि सिगरेट पीने वालों में विटामिन सी का स्तर धूम्रपान न करने वालो की तुलना में 60% तक कम है। इसके अलावा, नशा करना समय से पहले बूढ़ा होने और खराब दांतों का कारण भी है। अत्यधिक शराब का सेवन करने से पाचक तंत्र कमजोर होता है जिससे आपके द्वारा खाया गया खाना शरीर में नहीं लगता और आपकी त्वचा ढीली पड़ जाती है और त्वचा का रंग और शरीर की बनावट ख़राब हो जाती है, खासकर आंखों और नाक के आसपास की की बनावट।

कम पानी पीना

मान लीजिए कि आप हमेशा जल्दी में होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करना शुरू कर देंगे । कम पानी पीना भी एक गलती है जो लोग अक्सर करते हैं । आपको कोशिश करनी चाहिए कि दिन में कम से 7-8 गिलास पानी पिएं ताकि आपका शरीर हाइड्रेटेड न हो। अगर आप एक दिन में इतना पानी नहीं पीते हैं तो आपकी त्वचा रूखी होना शुरू हो जाएगी और इससे झुर्रियों का खतरा बढ़ जाता है और आप समय से पहले बूढ़ा होने लगते हैं।

लंबे समय तक बैठे रहना

गलत मुद्रा और रोजमर्रा के जीवन में लंबे समय तक नियमित रूप से ही जगह बैठे रहने से मोटापा होता है लेकिन यह एक चिंता का विषय है क्योंकि ये बुरी आदतें समय से पहले बूढ़ा (early old symptoms) होने का कारण होती हैं। देखने में आया है कि जो लोग 8-9 घंटे तक ऑफिस में काम करते है या क कई लोग जिनकी दुकान है उन्हें कम से 12 से 14 घंटे तक बैठना पड़ता है। इसलिए अगर आप ऑफिस में तो अपनी कुर्सी पर घंटो तक नियमित रूप से न बैठे और अपनी दिनचर्या में लचीलापन लाने की कोशिस करे, जिसके लिए आप थोड़ा टहल ले पर लंबे समय तक नियमित रूप से बैठने से बचने की कोशिश करें ।

अधिक मेकअप का दैनिक उपयोग

आज के समय में हर कोई मेकअप (Makeup) का दीवाना हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिक श्रृंगार और सौंदर्य उत्पाद आपको जल्द बूढ़ा बना सकते है। दरअसल, मेकअप उत्पादो में जिस तरह के केमिकल का इस्तेमाल होता है, वह चेहरे पर झुर्रियां और दानो का कारण होते है । इसलिए केवल ब्रांडेड मेकअप उत्पादो का इस्तेमाल करें या सिर्फ ऐसे उत्पादो का ईस्तमाल करे जिसमे केमिकल का इस्तेमाल न हुआ हो या केवल आयुर्वेदिक उत्पादो का ही इस्तेमाल करें ।

व्यायाम या योगा की कमी

व्यायाम और योगा की कमी समय से पहले बूढ़ा होने के कारण हैं । सप्ताह के अधिकांश दिनों पर व्यायाम/योगा करें। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि व्यायाम रक्त परिसंचरण में सुधार और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाते है। यह त्वचा को अधिक युवा रूप देगा।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close