बलौदाबाजार-भाटापारा

जिला योजना समिति का चुनाव 8 दिसम्बर को, जारी की अधिसूचना

www.media24media.com

बलौदाबाजार : जिला योजना समिति बलौदाबाजार के सदस्यों का चुनाव 8 दिसम्बर को यहां जिला पंचायत  बलौदाबाजार के सभाकक्ष में होगा। कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने चुनाव (District Planning Committee election) के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। जिला पंचायत सदस्य, नगर पालिका परिषद के पार्षद एवं नगर पंचायत के पार्षद अपनों में से जिला योजना समिति के सदस्यों का चुनाव करेंगे।

यह भी पढ़ें : –Vaccine कब और किसे लगाई जाएगी, करोड़ों लोगों की हुई पहचान

गौरतलब है कि जिला योजना समिति बलौदाबाजार में 15 सदस्य होंगे। जिले के प्रभारी मंत्री समिति के पदेन अध्यक्ष एवं जिला कलेक्टर पदेन सदस्य सचिव होंगे। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत जिला पंचायत सदस्यों में से 10 सदस्यों का चुनाव (District Planning Committee election) और नगरीय क्षेत्र में नगरपालिका पार्षदों में से एक और नगर पंचायत के पार्षदों में से एक सदस्य का चुनाव किया जाएगा। एक सदस्य का मनोनयन राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : –Farmers Protest : किसानों का हल्लाबोल जारी, बुराड़ी जाने से इनकार

जिला योजना समिति का चुनाव संपन्न कराने के लिए एडीएम राजेन्द्र गुप्ता को पीठासीन अधिकारी नियुक्त (Presiding Officer appointed) किया गया है। चुनाव के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार 8 तारीख को जिला पंचायत सभाकक्ष में सवेरे 11 बजे से 11.30 बजे तक ग्रामीण एवं नगरीय निकाय के सदस्यों का सम्मेलन होगा। इसके बाद 11.30 बजे से 12.30 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किये जाएंगे।

10 सदस्यों का चुनाव

अपरान्ह 12.30 बजे से 1 बजे तक नाम निर्देशन पत्रों की जांच की जाएगी। दोपहर 1 से 1.30 बजे तक नामांकन पत्र वापस लिये जा सकेंगे। दोपहर 1.30 से 2.15 बजे तक जिला पंचायत सदस्यों का मतदान और 2.15 से 3 बजे तक नगर पालिका एवं नगर पंचायत सदस्यों का मतदान संपन्न होगा। मतदान की समाप्ति के तत्काल बाद मतांे की गणना एवं परिणाम की घोषणा की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि जिला पंचायत में सदस्यों की संख्या 22 है। इनमें से 10 सदस्यों का चुनाव जिला योजना समिति के लिये किया जाएगा। नगरीय क्षेत्र के अंतर्गत सदस्यों की संख्या 157 है। इसमें 52 सदस्य नगरपालिका परिषद से और 105 सदस्य नगर पंचायत क्षेत्र से हैं। नगरपालिका के 52 सदस्यों में से एक और नगर पंचायत के 105 सदस्यों में से एक सदस्य का चुनाव किया जाएगा।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close