रायपुर

कर्जा माफ और धान की कीमत बढ़ने से किसानों का बढ़ा आत्मविश्वास : वन मंत्री

www.media24media.com

रायपुर : वन, परिवहन, आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर शुक्रवार को कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न वनांचल ग्रामों का सघन भ्रमण किया. उन्होंने भ्रमण के दौरान ग्राम तेलीटोटा में ग्रामीणों को सुव्यवस्थित बाजार हाट के लिए सामुदायिक वन अधिकार का पट्टा सौंपा. इसके अलावा ग्राम लाटा में सामुदायिक भवन और खाद्यान्न गोदाम का लोकार्पण किया.

यह भी पढ़ें : –छत्तीसगढ़ में धान बेचने 21 लाख 29 हजार 764 किसानों ने कराया पंजीयन

मंत्री अकबर ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश में वर्तमान सरकार द्वारा लोक व जनकल्याण, किसानों, वनवासियों और प्रदेश के नागरिकों के आर्थिक उत्थान तथा उनके सर्वांगीण विकास के लिए संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए ग्रामीणों को संबोधित किया.

वन मंत्री अकबर ने कहा

राज्य सरकार प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए लगातार काम कर रही है। इसके तहत राज्य सरकार द्वारा लिए गए ठोस फैसले जैसे कृषि ऋण माफी, सिंचाई कर माफी, धान के समर्थन मुल्य 2500 रूपए प्रति क्ंिवटल, समर्थन मूल्य पर 31 लघु वनोपजों की खरीदने की व्यवस्था, महुआ का समर्थन मूल्य 17 रूपए से बढ़ाकर 30 रूपए करने, तेन्दूपत्ता संग्रहण पारिश्रमिक दर 25 सौ रूपए से बढ़ाकर सीधे 4 हजार रूपए करने, प्रदेश भर में 856 हाट-बाजारों में लघु वनोपज की खरीदी की नई व्यवस्था से प्रदेश के किसानों से लेकर वनो में निवासरत लाखों वनवासियों का आत्मविश्वास बढ़ा है.

मंत्री अकबर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा किसानों के ऋण माफ करने के बाद कर्ज के बोझ से खेती-किसानी छोड़ चुके किसान भी कर्जमाफी के बाद पुनः खेती की ओर लौटने लगे हैं. कर्जा माफ होने से किसानों के चेहरे में खुशहाली आई है, किसानों का आत्मविश्वास बढ़ा है. मंत्री श्री मोहम्मद अकबर अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान कबीरधाम जिले के ग्राम पालक में दौआ राम, गुडवाही में स्वर्गीय श्री रायसिंह के परिवारों से सौजन्य भेंट की.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close