रायपुर

नए धान खरीदी केन्द्र खुलने से खिले किसानों के चेहरे

बीजापुर के ईलामिड़ी में नया धान खरीदी केन्द्र में आस-पास , के 14 गांवों के किसानों को धान बेचने में हुई सहुलियत

www.media24media.com

रायपुर : छत्तीसगढ़ शासन (Government of Chhattisgarh) द्वारा प्रदेश के किसानों को हर संभव सहुलियतें देने की कोशिश की जा रही हैं। किसानों को उनके द्वारा उत्पादित धान उनके निवास या गांव के आस-पास ही बेचने की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य में लगभग 260 नये धान खरीदी केन्द्र (New Paddy Procurement Center) इस खरीफ विपणन वर्ष में बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें : –ऐसा गांव, जहां सरपंच से लेकर पालक जुटे हैं बच्चों को शिक्षित करने

इसी कड़ी में बीजापुर जिले के उसूर तहसील अंतर्गत दूरस्थ ईलमिड़ी क्षेत्र के किसान अब खुश (Farmers happy with new centers) हैं कि उन्हे समर्थन मूल्य पर धान विक्रय करने के लिए 10 से 20 किलोमीटर दूर धान खरीदी केन्द्र (New Paddy Procurement Center) जाने से निजात मिल गयी। अब इस क्षेत्र के 14 ग्रामों के करीब 425 किसानों को नवीन धान खरीदी केन्द्र ईलमिड़ी में धान विक्रय करने की सुविधा होगी। यह सब राज्य शासन द्वारा जिले के दूरस्थ इलाके के किसानों की सुविधा के मद्देनजर ईलमिड़ी में समर्थन मूल्य पर नया धान खरीदी केन्द्र खोलने की स्वीकृति दिये जाने से संभव हुआ है।

यह भी पढ़ें : –Politics: कद्दावर नेता ने मंत्री पद से दिया इस्तीफा

ईलमिड़ी निवासी कृषक रोसैया चन्नम अपने गांव में धान खरीदी केन्द्र खुलने से खुशी व्यक्त करते हुए बताते हैं कि धान मिंजाई के पश्चात धान विक्रय करने के लिये 10 किलोमीटर आवापल्ली जाकर अपनी बारी की प्रतीक्षा करने से असुविधा का सामना करना पड़ता था। अब गांव में ही धान खरीदी केन्द्र खुलने से यह दिक्कत दूर होगी। उन्होने बताया कि विगत वर्ष 20 क्विंटल धान समर्थन मूल्य पर विक्रय किया था, जिसकी करीब 36 हजार 300 रूपए राशि सीधे बैंक खाते के माध्यम से भुगतान की गयी।

सरकार द्वारा किसानों से 2500 रूपए समर्थन मूल्य

वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार द्वारा किसानों से 2500 रूपए समर्थन मूल्य (2500 rupees support price from farmers by the government) पर धान खरीदने के निर्णय के अनुरूप शेष अंतर की राशि राजीव गांधी किसान न्याय योजनान्तर्गत अभी तक तीन किश्तों में मिली है। रोसैया चन्नम की तरह ईलमिड़ी के किसान प्रकाश एनेल तथा अर्जुन काका ने अपने गांव में नवीन धान खरीदी केन्द्र खोलने के लिए राज्य सरकार के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हुए कहते हैं कि ईलमिड़ी धान खरीदी केन्द्र के माध्यम से लंकापल्ली, जिनिप्पा, आईपेंटा, एंगपल्ली, सकनापल्ली, मुजालकांकेर, सेमलडोडी, पेरमपल्ली, भट्टीगुड़ा, फरसापल्ली, रगईगुड़ा, गुबलगुड़ा एवं गुपकोंटा जैसे दूरस्थ ग्रामों के किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए सहूलियत होगी।

ज्ञातव्य है कि राज्य शासन के निर्णयानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 के तहत् समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन 1 दिसम्बर से शुरू होगी। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए पंजीकृत किसानों को 27 नवम्बर से टोकन जारी किया जा रहा है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close