देश-दुनिया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया आत्मनिर्भर भारत 3.0 का ऐलान

www.media24media.com

नई दिल्ली: कोरोना महामारी में पटरी से उतर गई अर्थव्यवस्था को सही रास्ते पर लाने के लिए मोदी सरकार ने एक और राहत पैकेज (Aatmanirbhar bharat 3.0) देने की घोषणा की है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हाल के आंकड़े अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत दे रहे हैं . वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा करने के दौरान कहा, अर्थव्यवस्था में मजबूत सुधार है, कोविड-19 के सक्रिय मामलों में गिरावट आई है.उन्होंने कहा कि एक देश-एक राशन कार्ड अब 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है.

यह भी पढ़ें : –दो महीने से कोमा में था लड़का, चिकन का नाम सुनते ही होश में आया

GST कलेक्शन जैसे कई आंकड़े आये बेहतर

उन्होंने कहा कि जीएसटी कलेक्शन जैसे कई आंकड़े बेहतर आये हैं और रिजर्व बैंक ने यह संकेत दिया है कि तीसरी तिमाही में ही इकोनॉमी पॉजिटिव जीडीपी ग्रोथ हासिल कर सकती है. सीतारमण ने कहा कि रेलवे में माल ढुलाई में 20 प्रतिशत बढ़ी है, बैंक कर्ज वितरण में 5 प्रतिशत की बढ़त हुई. शेयर बाजार रिकॉर्ड हाई है. एफपीआई का नेट निवेश भी सकारात्मक रहा है.

यह भी पढ़ें : –Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन क्यों रखते हैं दीया दक्षिण दिशा में, जानें पूजन विधि

किसानों को राहत देने के प्रयासों का भी अच्छा नतीजा

विदेशी मुद्रा भंडार भी 560 अरब डॉलर के रिकॉर्ड पर पहुंच गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत (Aatmanirbhar bharat 3.0) के तहत उठाये गये कदमों से ​मजदूरों को काफी फायदा हुआ है. इसी तरह किसानों को राहत देने के प्रयासों का भी अच्छा नतीजा आया है. सीतारमण ने कहा कि अक्टूबर में जीएसटी संग्रह वर्ष दर वर्ष आधार पर 10 प्रतिशत बढ़ा, बैंक ऋण में 5.1 प्रतिशत का सुधार हुआ, ऊर्जा खपत में वृद्धि के रुझान.

अक्टूबर-दिसंबर तिमाही बेहतर करेगी अर्थव्यवस्था

Finance Minister निर्मला सीतारमण ने कहा कि अक्टूबर-दिसंबर तिमाही बेहतर अर्थव्यवस्था करेगी. अर्थशास्त्रियों ने तेजी जारी रहने का दावा किया हैं. विदेशी मुद्रा भंडार उच्चतम स्तर पर है. बैंकों को कर्ज देने की रफ्तार 5.1 प्रतिशत बढ़ी है. मूडीज ने GDP अनुमान में सुधार किया हैं. 8.9 प्रतिशत मूडीज का अनुमान है. अक्टूबर में जीएसटी संग्रह 10 प्रतिशत बढ़ा हैं. देश में निवेश में लगातार बढ़ोतरी हो रही हैं. सालाना आधार पर विदेश निवेश 13 प्रतिशत बढ़ा है. बैंकों की क्रेडिट ग्रोथ बढ़ रही है. शेयर बाजार में लगातार तेजी दर्ज की गई. इस साल बिजली की खपत बढ़ी है. पीएम स्वनिधि योजना 28 राज्यों में लागू है. किसानों को पैसे की कमी नहीं होगी. अब तक 1 करोड़ 57 लाख किसानों को लोन दिया. किसानों को 1 लाख 43 हजार करोड़ का लोन दिया गया.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close