Chhattisgarh Newsकोरोना न्यूजछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ न्यूजरायपुर

टीकाकरण अभियान भारत में शुरू, प्रदेश में तुलसा तांडी को दी गई पहली खुराक

राजधानी रायपुर में तुलसा तांडी (tulsi tandi) को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई। पंडित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में उन्होंने कोविशील्ड (covishield) का टीका लगवाया।

www.media24media.com

रायपुर : 16 जनवरी 2021 की तारीख इतिहास में लिखी जाएगी। आज से पूरे देश में कोरोना किलर वैक्सीनेशन की शुरूआत हो चुकी है। प्रदेश की राजधानी रायपुर (Vaccination starts in Chhattisgarh) में तुलसा तांडी (Tulsa Tandi get vaccinated) को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई। पंडित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में उन्होंने कोविशील्ड (covishield) का टीका लगवाया। पहला टीका लगाने के बाद तुलसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी बात करेंगी। वहीं दूसरे नंबर पर मेकाहारा अधीक्षक विनीत जैन को टीका लगाया गया।

बता दें कि तुलसा तांडी (Tulsa Tandi get vaccinated) सफाईकर्मी हैं, जिन्होंने कोरोना के दौरान कोविड वार्ड (corona ward) में भी ड्यूटी की है। वह अभी अंबेडकर अस्पताल में सफाई कर्मी के रूप में काम करती रही है। प्रदेश में उन्हें कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगा इस बात से उनके साथ साथ उनका परिवार भी खुश है।

यह होगी प्रकिया

कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) लगवाने वाले हर इंसान को सबसे पहले खुद को ऐप के माध्यम से रजिस्टर कराना होगा। उसके बाद व्यक्ति के मोबाइल पर एक मैसेज आएगा, जिसमें उसे सूचित किया जाएगा कि किस सेंटर पर जाकर उसे टीका लगवाना है। टीका लगवाने वाले हर एक व्यक्ति को एक यूनिक आईडी दी जाएगी और साथ ही इस कोड को सरकार के डिजी लॉकर ऐप में सुरक्षित रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें : कोविड 19 टीकाकरण के लिए सावधानियां और नियम, निजी अस्पतालों में जांच और इलाज के लिए शुल्क निर्धारित

जिस सेंटर पर आपको वैक्सीन लगवानी है वहां जब आप पहुंचेगे तो सबसे पहले आपकी थर्मल स्कैनिंग की जाएगी और फिर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर बताना होगा। इसके बाद उसका मिलान आवेदन की सूची से होगा और मिलान के बाद आपको फोन पर आया मैसेज भी दिखाना होगा। इसके बाद दूसरी टेबल पर जाकर अपना आईडी प्रूफ (जैसे- आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि) दिखाना होगा । आपकी पहचान का मिलान होने के बाद ही आगे की प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close