नई तकनीक

ATM कार्ड पर छपवाएं अपने बच्चे की फोटो, जानिए इसका पूरा प्रोसेस

SBI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘पहला कदम’ और ‘पहली उड़ान’ स्कीम के तहत नाबालिग बच्चों के बैंक खाते खोले जाते है. इससे आपको बच्चों के लिए बड़ा फंड तैयार करने में मदद मिलती है.

www.media24media.com

नई दिल्लीः अक्सर बैंक एटीएम-डेबिट कार्ड पर अपनी मनपंसद फोटो या फिर खुद की फोटो लगाने की सुविधा देते हैं. इस तरह का कार्ड बनवाने के लिए बैंक ग्राहकों से चार्ज भी वसूलते हैं. हालांकि अब भारतीय स्टेट बैंक (sbi bank child scheme) ने भी बच्चों के लिए उनकी फोटो वाला एटीएम कार्ड जारी करने की सुविधा शुरू कर दी है. इनमें मिनिमम बैंलेंस (Minimum balance) का भी झंझट नहीं है.

यह भी पढ़ें : –Diwali 2020 : मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुभ मुहूर्त में इस तरह करें दिवाली की पूजा

इन खातों पर मिलेगी सुविधा

पहला कदम और पहली उड़ान स्कीम के तहत बैंक बच्चों (sbi bank child scheme) के खाते खोलता है. इस खाते के तहत ही बच्चों के नाम से एटीएम कार्ड जारी किया जाता है. बच्चों को जो एटीएम या डेबिट कार्ड दिया जाता है उस पर बच्चे की फोटो लगी होती है. इन खातों पर जारी किए गए एटीएम कार्ड से 5000 रुपये निकालने और इतने रुपये की शॉपिंग की सुविधा मिलती है.

मिलेगा चार फीसदी ब्याज

आपको बता दें कि इन खातों से बच्चा 2000 रुपये तक का भुगतान या टॉप अप कर सकता है. इन दोनों खातों पर मिलने वाला ब्याज (4 फीसदी) बचत खाते जितना ही होता है. इस बैंक अकाउंट में बच्चों को इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, ATM Card, चेक बुक फैसिलिटी जैसी सभी सुविधाएं दी जाती हैं. इस अकाउंट के 2 प्रकार हैं: एक अकाउंट 10 साल से कम के बच्चों के लिए है और Pehli Udaan 10 साल से बड़े बच्चों जो Uniformly Signature कर सकते है उनके लिए है.

माता-पिता के साथ खुलता है खाता

पहला कदम खाते के तहत कोई भी बच्चा या नाबालिग अपने माता-पिता के साथ ज्वाइंट अकाउंट खोल सकता है. साथ ही इस खाते का ऑप्रेशन माता पिता के साथ बच्चा भी कर सकेगा. वहीं पहली उड़ान में केवल 10 वर्ष से ऊपर की आयु के नाबालिग के नाम पर ही खाता खोला जा सकता है. इस खाते का ऑप्रेशन वो बच्चा ही करेगा जिसके नाम से खाता खोला गया है. खाता खोलने के लिए केवाईसी करना जरूरी है.

अधिकतम 10 लाख रुपये कर सकते हैं जमा

बच्चों के लिए खोले जाने वाले इन अकाउंट्स में आप Maximum 10 लाख रुपये तक बैलेंस रख सकते है. इससे ज्यादा पैसा रखने की इजाजत नहीं है. पहला कदम और पहली उड़ान में प्रति दिन की ट्रांजैक्शन (लेन-देन) लिमिट 5000 रुपये है. इसके तहत व्यक्ति बिल का भुगतान, इंटर बैंक फंड ट्रांसफर (केवल एनईएफटी) और डिमांड ड्राफ्ट बनवा सकता है.

मिलती है चेकबुक

पहला कदम खाते के तहत 10 चेक वाली चेकबुक जारी होती है. यह चेकबुक पेरेंट्स को बच्चे के नाम पर दी जाती है. इस खाते के तहत भी 10 चेक वाली चेकबुक इश्यू की जाती है. यह तभी जारी की जाती है अगर बच्चा साइन कर सकता हो.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close