नई तकनीक

Good News : मॉडर्ना का दावा, 94 फीसदी तक कारगर है कोविड वैक्सीन

www.media24media.com

न्यूयॉर्क : पिछले 10 दिनों में दूसरी बार अमेरिका में चुनाव (America Election) के बाद कोविड-19 वैक्सीन (Covid vaccine) पर गेमचेंजर घोषणा हुई है। अमेरिकी फार्मा कंपनी मॉडर्ना ने कोविड वैक्सीन (Covid vaccine) के 94 प्रतिशत प्रभावी होने का दावा किया है। फाइजर ने ठीक एक सप्ताह पहले 90 फीसदी तक प्रभावी वैक्सीन विकसित करने की घोषणा की थी।

अगर अंतिम स्टडी में ये खरे उतरते हैं तो ये दोनों टीके अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन के पास आपातकालीन उपयोग की अनुमति के लिए जाएंगे। ट्रंप के कोरोना वायरस टास्क फोर्स के एंथनी फौची को उम्मीद है कि ये टीके अगले कुछ महीनों में ‘सब कुछ बदल देंगे’। फाइजर वैक्सीन के अंतिम परिणाम नवंबर के तीसरे सप्ताह आने वाले हैं।

यह भी पढ़ें : –नशे में पुलिस जवान ने छात्रा से की छेड़छाड़, आरोपी आरक्षक गिरफ्तार…

1.1 करोड़ हुई कुल संक्रमितों की संख्या

अमेरिका में कोविड के मामले 15 नवंबर तक 1.1 करोड़ को पार कर गए, जिसमें पिछले एक सप्ताह में 10 लाख मामले शामिल हैं। देश में मृत्यु का आंकड़ा दुनिया में सबसे ज्यादा है। अंतिम गिनती तक ये आंकड़ा 246,000 को पार कर गया था। डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के वैक्सीन कार्यक्रम के प्रमुख ने संकेत दिया है कि दिसंबर तक करीब 2 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा सकता है और उसके बाद हर महीने ढ़ाई से 3 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा सकता है।

6 वैक्सीन पर काम कर रहा अमेरिका​

अमेरिका इस वक्त 6 वैक्सीन (Covid vaccine) पर काम कर रहा है, जिसमें तीन अलग-अलग तकनीकों के आधार पर विकसित किए जा रहे हैं और हर तकनीक के दो उम्मीदवार हैं। फाइजर और मॉडर्ना के टीके मैसेंजर आरएनए का इस्तेमाल करते हैं। जॉनसन एंड जॉनसन और एस्ट्राजेनेका लाइव वेक्टर का उपयोग करते हैं, जबकि नोवाक्स और सनोफी/ ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन प्रोटीन प्लेटफॉर्म पर अपने टीके का निर्माण कर रहे हैं।

आपको बता दें, मॉडर्ना, फाइजर के साथ ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका भी टीका विकास की दौड़ में सबसे आगे है। वहीं भारत की बात करें तो देश में सीरम, भारत बायोटेक के साथ कई कंपनियां कोरोना के टीके के विकास में भी जुटी हुई हैं। मॉडर्ना ने ये ऐलान करते हुए कहा है कि ये ऐतिसाहिक दिन है और वह अगले कुछ हफ्तों में वैक्सीन को मंजूरी के लिए आवेदन दाखिल करेगी।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close