Chhattisgarh Newsछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ न्यूजरायपुर
Trending

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने किया कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन प्रक्रिया का निरीक्षण, मितानिनों से ली जानकारी

कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियां परखने आज पुरानी बस्ती स्थित सरस्वती प्राथमिक शाला में ड्राई रन का आयोजन किया गया। जहां पहुंचकर स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने इसका निरीक्षण (Health Minister TS Singhdeo inspects the dry run process of corona vaccination) किया और इस दौरान आने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी ली।

www.media24media.com

रायपुर में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियां परखने आज पुरानी बस्ती स्थित सरस्वती प्राथमिक शाला में ड्राई रन का आयोजन किया गया। जहां पहुंचकर स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने इसका निरीक्षण (Health Minister TS Singhdeo inspects the dry run process of corona vaccination) किया और इस दौरान आने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी ली।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने उन्हें बताया कि सबसे पहले जिन्हें वैक्सीन लगना है, उनका पहचान पत्र देखकर रजिस्ट्रेशन किया गया। इसके बाद वैक्सीनेशन कक्ष में ले जाकर वैक्सीन लगाने के बाद अलग कक्ष में आधे घंटे तक निगरानी में रखने के बाद उन्हें केन्द्र से जाने दिया जा रहा है।

महिला सब इंस्पेक्टर ने की फांसी लगाकर आत्महत्या, सुसाइड नोट बरामद

स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister TS Singhdev) ने ड्राई रन में शामिल मितानिन से बात की। उन्होंने अधिकारियों को पूरी प्रक्रिया सटीक तरीके से सम्पन्न करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मीरा बघेल (Chief Medical and Health Officer Meera Baghel) और स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे। ड्राई रन में 28 मितानिनों का रजिस्ट्रेशन कराया गया था।

बता दें कि प्रदेश के सात जिलों में आज कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन आयोजित किया गया है। ये मॉकड्रिल रायपुर, सरगुजा, दुर्ग, बिलासपुर, राजनांदगांव, बस्तर और गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में किया गया है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक प्रियंका शुक्ला ने भी आज वैक्सीनेशन केंद्र पहुंचकर ड्राई रन का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए। इस मॉकड्रिल का उद्देश्य कोल्ड चेन मैनेजमेंट, वैक्सीन की सप्लाई, स्टोरेज और लॉजिस्टिक्स के साथ ही वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे लोगों के वैक्सीनेशन साइट पर पहुंचने, उनकी एंट्री, रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन और ऑब्जर्वेशन में रखने की तैयारियों को परखना था।

राज्य टीकाकरण अधिकारी अमर सिंह ठाकुर (State Immunization Officer Amar Singh Thakur) ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर लगातार वर्चुवल कॉन्फ्रेंस किया जा रहा है। प्रथम चरण में हेल्थकेयर में लगे दो लाख 34 हजार लोगों को वैक्सीन लगाया जाएगा।

इन राज्य में किया जा चुका है ड्राई रन

बता दें कि पूरे देश में ड्राई रन चलाने से पहले पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन किया गया। पंजाब के लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर में इस दौरान पूरे सिस्टम को ऑनलाइन अपनाया गया। वैक्सीन के स्टोरेज से लेकर लोगों को जानकारी देने तक प्रक्रिया का ऑनलाइन तरीके से पालन किया गया। अन्य राज्यों में भी यही प्रक्रिया 28, 29 दिसंबर को अपनाई गई।

वहीं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कोरोना का पहला टीका लगवाने की बात कही है। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है, मंत्री सिंहदेव ने ट्वीट में कहा है कि ‘अपार हर्ष की बात है कि कोरोना वैक्सीन शीघ्र ही भारत मे उपलब्ध होगी। वैक्सीन को लेकर जनमानस के मन में किसी भी शंका को दूर करने के लिए मैं खुद को इसके ट्रायल के लिए वालंटियर करना चाहूंगा।राष्ट्रव्यापी टीकाकरण की सफलता के लिए लोगों का वैक्सीन की गुणवत्ता में विश्वास होना अत्यंत महत्वपूर्ण है।’

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close