Chhattisgarh Newsकोरोना न्यूजप्रेरक प्रसंग
Trending

अगर 1 मई से आप भी लगवाने वाले हो वैक्सीन तो इस आसान स्टेप की मदद से करें रजिस्ट्रेशन

www.media24media.com

देश में कोरोना की दूसरी लहर लगातार खतरनाक साबित हो रही है। देश में रोजाना 1 लाख से ज्यादा नए केस और 1000 से ज्यादा लोगों की कोरोना से मौत हो रही है। इसी बीच आने वाले दिनों में वैक्सीनेशन और तेज की जाएगी।

राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर 24 अप्रैल को छत्तीसगढ़ को मिलेंगे 12 पुरस्कार

केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगवाने की अनुमति दे दी है। केंद्र के मुताबिक 1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोग वैक्सीन लगाने के योग्य माने जाएंगे।

28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू

वहीं योग्य सभी लोग वैक्सीनेशन के लिए 28 अप्रैल से ही अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। कोरोना से मुकाबले के लिए युद्धस्तर पर देशभर में टीकाकरण अभियान चल रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 13 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है, लेकिन कोरोना की डरावनी रफ्तार के बीच आने वाले दिनों में वैक्सीनेशन और तेज की जाएगी।

बिना रजिस्ट्रेशन नहीं मिलेगी वैक्सीन

बता दें कि वैक्सीनेशन सेंटर पर जाने से पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। बिना रजिस्ट्रेशन के यह वैक्सीन आपको नहीं दी जाएगी। इसके लिए हम कुछ आसाना स्टेप बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

इस तरह करें अपना रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले आप CoWin पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं। CoWin का कोई मोबाइल एप नहीं है इसलिए इसकी वेबसाइट खोलकर ही उस पर आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

Cowin.gov.in लॉग-इन करने के बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।

नंबर वैरिफाई

मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके पास OTP आएगी। OTP नंबर डालने के बाद आपका नंबर वैरिफाई हो जाएगा। इसके बाद एक पेज खुलेगा, जिसमें आपसे नाम, उम्र और रहने के इलाके के बारे में पूछा जाएगा।

इसके बाद फोटो आईडी पर क्लिक करें। आप अपना पिन कोड डालने के बाद यहां पर पास के अस्पताल के बारे में च्वाइस कर सकते हैं। आप यहां पर यह चुन सकते हैं कि आप किसी प्राइवेट अस्पताल में लगाना चाहते हैं या फिर सरकारी सेंटर पर।

री-शेड्यूल

जैसे ही एक बार रजिस्ट्रेशन हो जाता है आपको एकाउंट डिटेल्स दिख जाएंगी। आप अपने एप्वाइंटमेंट को एकाउंट डिटेल्स पेज के जरिए री-शेड्यूल कर सकते हैं।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close