Uncategorizedआज खासप्रेरक प्रसंग
Trending

खाना खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, हो सकता है भारी नुकसान

खाना खाने के बाद कई ऐसी आदतें जिन्हें अगर हम छोड़ दें तो हमारी सेहत को बहुत फायदा पहुंचेगा।

www.media24media.com

खाना खाने के बाद कई लोगों की आदत होती है कि वे कई तरह की चीजों का सेवन करते है, जिससे कई बार उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं खाना खाने के बाद कई ऐसी आदतें जिन्हें अगर हम छोड़ दें तो हमारी सेहत को बहुत फायदा पहुंचेगा। जैसे की कई लोग खाने के बाद चाय कॉफी पीते हैं जो बहुत ही नुकसानदायक है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको खाना-खाने के बाद किन-किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

कोंडागांव की दो लापता लड़कियां गुना से बरामद

खाना खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन (These things should not be consumed immediately after eating food)

खाना-खाने के तुंरत बाद नहीं पीना चाहिए चाय-कॉफी (Tea and coffee should not be drunk immediately after meals)

खाना खाने के तुंरत बाद चाय या कॉफी पीना बहुत गलत आदत है इसे तुरंत छोड़ देना चाहिए। इससे डाइजेशन यानी पाचन की प्रक्रिया में रुकावट आती है। इस आदत की वजह से आपको कुछ और भी नुकसान हो सकते हैं जैसे – अनीमिया होना, हाथ-पैर ठंडे रहने की दिक्कत हो सकती है, सिर घूमना और भूख न लगना जैसी दिक्कतें हो सकती है। डॉक्टरों के मुताबिक खाना खाने से 1 घंटा पहले और 1 घंटे बाद तक चाय या कॉफी का सेवन (Tea and coffee should not be drunk immediately after meals) नहीं करना चाहिए।

खाना खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए फलों का सेवन (One should not consume fruits immediately after eating food)

खाना खाने के तुरंत बाद फलों का सेवन भी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। अगर आपका पेट भरा हुआ है और उस समय आप फल खाने लगेंगे तो इन फलों को पचाने में पेट को दिक्कत होगी, जिससे आपको फलों का भरपूर पोषण नहीं मिल पाएगा। इसीलिए आपको खाना-खाने के तुरंत बाद फलों का सेवन (One should not consume fruits immediately after eating food) नहीं करना चाहिए।

खाना-खाने के तुंरत बाद नहीं पीना चाहिए ठंडा पानी (Cold water should not be drunk immediately after meals)

खाना खाने के बाद ठंडा पानी पीना बहुत लोगों की आदत होती है, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से खाना झुंड या गुच्छे में जम जाता है, जिससे डाइजेशन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है और खाने को पचाना मुश्किल (Cold water should not be drunk immediately after meals) हो जाता है। खाने के 45 मिनट बाद गुनगुना पानी या फिर रूम टेंपरेचर वाला पानी पीना चाहिए।

युवाओं के लिए 11 से 23 जनवरी तक ऑनलाइन प्लेसमेंट कैंप का आयोजन, 8 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती

खाना-खाने के तुंरत बाद नहीं पीना चाहिए सिगरेट (One should not smoke cigarettes immediately after eating)

सिगरेट पीना सेहत के लिए हानिकारक है और खाना खाने के तुरंत बाद स्मोकिंग करना और भी खतरनाक (One should not smoke cigarettes immediately after eating) है। ऐसा करने से इरिटेबल बावल सिंड्रोम नाम की बीमारी हो सकती है, जिससे अल्सर होने का खतरा रहता है।

खाना-खाने के तुंरत बाद नहीं पीना चाहिए ऐल्कॉहॉल (Alcohol should not be drunk immediately after meals)

खाने के तुरंत बाद ऐल्कॉहॉल का सेवन भी खतरनाक (Alcohol should not be drunk immediately after meals) है। इससे इससे भी डाइजेशन की प्रक्रिया प्रभावित होती है और शरीर के साथ-साथ आंतों को बहुत नुकसान पहुंचता है।

खाने के बाद ये काम भी न करें (Do not do these things after eating)

खाने के तुरंत बाद नहाना नहीं (Do not take a bath immediately after meals) चाहिए। दरअसल खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से शरीर का बॉडी टेंपरेचर अचानक बहुत कम हो जाता है। इसके कारण ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है। ऐसा होने पर जिस खून को डाइजेशन में शरीर की मदद करनी चाहिए वह स्किन का तापमान बनाए रखने के लिए स्किन की तरफ आ जाता है।

अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ और भी आसान, सिर्फ इस दस्तावेज से हो जाएगा काम

खाने के तुरंत बाद सोना भी नहीं (Don’t even want to sleep immediately after eating) चाहिए। ऐसा करने से आपको हार्ट बर्न यानी सीने में जलन, खर्राटे आना और स्लीप ऐप्निया की भी दिक्कत हो सकती है। खाने के बाद कुछ देर टहल लें और उसके बाद ही सोने के लिए जाएं।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close