देश-दुनिया

भारत अपने पड़ोसी देश म्यांमार को देगा Submarine

भारत म्यांमार को देगा सबमरीन, पड़ोसी देशों पर चीन के प्रभाव को काउंटर करने के लिहाज से बड़ा कदम

www.media24media.com

नई दिल्ली : भारत अपने पड़ोसी देश म्यांमार को पनडुब्बी (Submarine) देने जा रहा है जो कि उसकी नौसेना की पहली पनडुब्बी होगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को सप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा कि समुद्री क्षेत्र में म्यांमार के साथ भारत का सहयोग विविध के साथ ही बढ़ रहा है। इसी क्रम में भारत म्यांमार नौसेना को किलो क्लास पनडुब्बी (Submarine) आईएनएस सिंधुवीर सौंपेगा। भारत की ओर से यह पहली बार होगा कि किसी देश को पनडुब्बी दी जाएगी। साथ ही यह म्यांमार नौसेना की पहली पनडुब्बी होगी।

यह भी पढ़ें : –Navratri 2020 : जानिए राशिनुसार किस शुभ ग्रंथ से घर में आएगी समृद्धि

प्रवक्ता ने कहा कि भारत के विजन सागर के तहत जिसका अर्थ है क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास के अनुरूप है। साथ ही यह भारत की अपने पड़ोसियों को क्षमता निर्माण एवं आत्मनिर्भर बनने कि भारत की प्रतिबद्धता का हिस्सा है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने म्यांमार की यात्रा की थी। म्यांमार चीन के करीब माना जाता है। चीन के साथ बढ़ती तनातनी के बीच भारत की पड़ोसी देश को पनडुब्बी सौंपना कई अर्थों में महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें : –Horoscope 16 October 2020 : आज शुक्रवार को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपना भविष्यफल

भारत और म्यांमार के बीच रक्षा साझेदारी 

भारत और म्यांमार के बीच यह रक्षा साझेदारी इस लिहाज से बेहद मायने रखती है कि चीन अपने आर्थिक और सामरिक संसाधनों के सहारे पड़ोसी देशों की अर्थव्यवस्था से लेकर रणनीतिक मोर्चो पर अपना प्रभुत्व चाहता है। म्यामांर भी चीन के इस एजेंडे का एक अहम पड़ाव है।

यह भी पढ़ें : –कैदी ने की आत्महत्या, Suicide Note मिला पेट में

ऐसे में जाहिर तौर पर दूसरे पड़ोसी देशों में बीजिंग के हर आर्थिक और रणनीतिक कदमों पर भारत की सर्तक निगाहें हैं। म्यांमार ने कुछ अर्सा पहले अपनी नौसेना का विंग बनाने की घोषणा की थी तब भारत ने इसमें उसकी मदद का वादा किया था।

हमसे जुड़ें

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close