बलौदाबाजार-भाटापारा

Balodabazar News : धान खरीदी के लिए 25 नवंबर तक सभी तैयारिया पूर्ण करनें के दिए निर्देश – कलेक्टर सुनील कुमार जैन

1लाख 65 हजार 221 किसानों ने कराया पंजीयन, 164 उपार्जन केन्द्रों के माध्यम से 7 लाख 25 हजार मैट्रिक टन की होगी धान खरीदी।

www.media24media.com

बलौदाबाजार । छत्तीसगढ़ : धान खरीदी खरीफ विपणन के लिए जिले में युद्ध स्तर की तैयारियां प्रारंभ कर दी गयी है। धान खरीदी तैयारियों का जायजा लेते हुए आज कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने बैंक प्रबंधक, समिति प्रबंधक एवं समिति पर्यवेक्षकों के साथ बैठक कर विस्तृत दिशा निर्देश कर्मचारियों को दिए है। कलेक्टर ने बिंदुवार सभी विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ जानकारी लिए है।

यह भी पढ़ें : –CM बघेल 19 नवम्बर को दाई-दीदी क्लीनिक का करेंगे शुभारंभ

उन्होंने सभी धान खरीदी केन्द्रों के लिए स्थल का चयन एवं साफ सफाई, फेंसिंग की व्यवस्था, विद्युत, जनरेटर, कंप्यूटर सेट, प्रिंटर, इंटरनेट कनेक्शन, बारदानों की व्यवस्था, आर्द्रतामापी, उपार्जन केन्द्रों में तौल बाट की व्यवस्था एवं उनका सत्यापन, तारपोलिन की व्यवस्था, डेनेज की व्यवस्था साथ ही किसानों के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट, पीने की पानी की व्यवस्था सहित नवीन चबुतरो में धान खरीदी की जाएगी।

उन्होंने सभी को धान खरीदी केंद्र में डेनेज की व्यवस्था को प्राथमिकता के साथ ध्यान देने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा की जमीन में अगर धान की स्टॉक रखते है तो 2 लेयर डेनेज का एवं चबूतरों में 1 लेयर डेनेज सुनिश्चित रूप से लगाया जाए अगर डेनेज नही लगाये जायेगा तो समिति के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने आगें कहा की राज्य शासन 1 दिसम्बर से धान खरीदी की शुरुआत करनें वाली है। पर हमें 25 नवम्बर तक हर हाल में धान खरीदी की सभी तैयारियां पूरी कर लेनी है।

छोटे किसानों का पहले धान खरीदी

सभी उपार्जन केन्द्रों में पंजीकृत छोटे किसानों की धान खरीदी को प्राथमिकता देना है। छोटे किसानों का पहले टोकन काटने की व्यवस्था सम्बन्धित दिशा निर्देश सभी समिति प्रबंधको को दिए है। छोटे किसानों के पश्चात ही बड़े किसानों की धान खरीदी सुचारू रूप से की जाएगी। इसके साथ ही जिला खाद्य अधिकारी चित्रसेन धुव्र ने बताया की इस खरीफ फसल वर्ष में 1लाख 65 हजार 221 किसानों ने अपना पंजीयन कराया है। जिसमें से 14 हजार 5 किसान नवीन पंजीयक है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बलौदाबाजार तहसील के अंतर्गत 26 हजार 681, पलारी 33 हजार 350, कसडोल 32 हजार 55, बिलाईगढ़ 24 हजार 350, भाटापारा 18 हजार 456 एवं सिमगा तहसील में 30 हजार 329 किसानों ने अपना पंजीयन कराया है।

13 नये उपार्जन केंद्र सहित 164 उपार्जन केन्द्रों में होंगी धान खरीदी

राज्य शासन ने धान खरीदी केन्द्रों के सुविधा का विस्तार करतें हुए 13 नये उपार्जन केन्द्रों को प्रारंभ किया गया है। उप पंजीयक सहकारिता डी आर ठाकुर ने बताया की 13 नये उपार्जन केन्द्रों में देवरी, भालूकोना, साराडीह, छरछेद, रिकोकला, सलिहा, जारा, बेलाडुला, गोढ़ी टी, बनसांकरा फुलवारी, हिरमी, शामिल है। इस प्रकार अब जिले में कुल उपार्जन केन्द्रों के सँख्या 151 से बढ़कर 164 हो गयी है। जिससे किसानों को अब धान बेचने के लिए दूर जाना नही पड़ेगा। आज यह बैठक जिला पंचायत के सभाकक्ष में दो पारियों में सम्पन्न हुई।

प्रथम पाली में सवेरे 11 बजे से बलौदाबाजार, भाटापारा एवं पलारी विकासखण्ड के प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के प्रबंधकों और दोपहर 12.30 बजे से बिलाईगढ़, कसडोल एवं सिमगा विकासखण्ड के समिति प्रबंधकों की बैठक हुई है। इस बैठक के दौरान अपर कलेक्टर राजेन्द्र गुप्ता, जिला पंचायत सीईओ फरिहा आलम सिद्की, संयुक्त कलेक्टर लवीना पांडेय, बजरंग दुबे सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार जिला सहकारी बैंक नोडल अधिकारी धनराज पुरबिया, एआरसीएस उमेश गुप्ता, डीएमओ बघेल, समिति से संबद्ध सहकारी बैंक के शाखा प्रबंधक एवं समिति पर्यवेक्षक भी बैठक में शामिल थे।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close