देश-दुनिया

IPL 13 : दिल्ली को हराकर मुंबई ने रचा इतिहास, जीता 5वां खिताब

www.media24media.com

दिल्ली कैपिटल्स को IPL-13 के फाइनल में मात देकर मुंबई इंडियंस ने पांचवीं बार आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा जमाया. मुंबई इंडियंस (MI won 5th IPL trophy) ने आईपीएल का पांचवां खिताब जीतकर IPL-13 में अपनी श्रेष्ठता साबित की. इससे पहले मुंबई ने 2013, 2015, 2017 और 2019 में खिताबी जीत हासिल की थी.

फाइनल में रोहित के धुरंधरों ने दिखाया कि क्यों उनकी टीम आईपीएल इतिहास की सफलतम टीमों में से एक है. आईपीएल के 13वें सीजन के फाइनल के बाद इनामों की बारिश हुई. चैम्पियन मुंबई इंडियंस को 20 करोड़ रुपये की इनामी राशि हासिल हुई. फाइनल में हारी दिल्ली कैपिटल्स की टीम 12.5 करोड़ रुपये इनाम की हकदार बनी.

यह भी पढ़ें : –Horoscope 11 November 2020 : आज का राशिफल- इन राशियों पर है संकट, जानिए कैसा होगा आपका दिन

रोहित और डि कॉक ने दी मुंबई को तूफानी शुरुआत

157 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस (MI won 5th IPL trophy) ने तूफानी अंदाज में शुरुआत की। पहला ओवर करने आए आर. अश्विन को रोहित शर्मा ने छक्का लगाकर अपने तेवर दिखाए तो दूसरे ओवर में कागिसो रबाडा को क्विंटन डि कॉक ने दो चौके और एक छक्का जड़ डाले। फिर रोहित ने नॉर्त्जे को टारगेट किया और चौका-छक्का जड़ दिया। महज 4 ओवरों में मुंबई का स्कोर 45 रन हो गए थे।

यह भी पढ़ें : –कोरोना पर थर्ड पार्टी सर्वेक्षण की रिपोर्ट, उपचार और स्वास्थ सुविधा में राज्य बेहतर

डि कॉक आउट, लेकिन नहीं रुकी रनों की रफ्तार

हालांकि, क्विंटन डि कॉक 5वें ओवर की पहली ही गेंद पर स्टॉयनिश के शिकार हो गए। उनका कैच विकेट के पीछे पंत ने लपका। डि कॉक ने 12 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्का की मदद से 20 रन बनाए। यह अलग बात है कि इसी ओवर की अगली दो गेंदों में सूर्यकुमार यादव ने चौका-छक्का लगाते हुए मुंबई का स्कोर 50 रनों के पार पहुंचा दिया। छह ओवर के बाद मुंबई के 1 विकेट पर 61 रन थे।

कप्तान को बचाने के लिए कुर्बान किया सूर्यकुमार ने विकेट

रोहित शर्मा और सूर्यकुमार धांसू अंदाज में पारी आगे बढ़ा रहे थे कि 11वें ओवर में तेज सिंगल चुराने के चक्कर में रोहित दूसरी छोर पर पहुंच गए। हालांकि, शुरुआत से ही ना ना ना करते दिखने वाले सूर्यकुमार ने कप्तान को बचाने के लिए अपना स्टेशन छोड़ दिया। वह 20 गेंदों में 19 रन बनाकर लौटे। जब यह विकेट गिरा तो रोहित को अपनी गलती का अहसास हुआ। वह काफी निराश दिखे।

36 गेंदों में रोहित की हाफ सेंचुरी, IPL13 में दूसरी बार हुआ ऐसा

12वें ओवर में रोहित ने रबाडा को दो चौके जड़े और इस दौरान 36 गेंदों में इस सीजन की तीसरी हाफ सेंचुरी पूरी की। यह दूसरा मौका है कि किसी भी आईपीएल फाइनल में दोनों टीमों के कप्तानों ने हाफ सेंचुरी पूरी की है। इससे पहले 2016 में डेविड वॉर्नर और विराट कोहली ने फिफ्टी जड़ी थी। यह फइनल सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया था।

सूर्यकुमार के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए ईशान किशन ने कप्तान के साथ मोर्चा संभाला और जीत के करीब तक ले गए। इस बीच रोहित शर्मा बड़ी हिट लगाने के चक्कर में नॉर्त्जे की गेंद पर आउट हो गए। कायरन पोलार्ड (9) और हार्दिक पंड्या (3) का विकेट भी गिरा, लेकिन अंतर बहुत ज्यादा नहीं था तो मुंबई को जीत में मुश्किल में नहीं हुई।

श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत की बदौलत दिल्ली 156/7

श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के अर्धशतकों की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने ट्रेट बोल्ट से मिले शुरुआती झटकों से उबरकर 7 विकेट पर 156 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया। दिल्ली का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 22 रन था लेकिन इसके बाद अय्यर (50 गेंदों पर नाबाद 65 रन, छह चौके, दो छक्के) और पंत (38 गेंदों पर 56 रन, चार चौके, दो छक्के) ने चौथे विकेट के लिए 96 रन जोड़कर स्थिति संभाली। बोल्ट ने 30 रन देकर 3 और नाथन कूल्टर नाइल ने 29 रन देकर 2 विकेट लिए। दिल्ली ने अंतिम तीन ओवरों में केवल 20 रन बनाए।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close