NATIONAL

जानिए किस बैंक का होम लोन है सबसे सस्ता

www.media24media.com

घर सभी के लिए एक सपना होता है। इस सपने को पूरा करने के लिए एक व्यक्ति अपनी जिंदगी की पूरी पूंजी लगा देता है। घर ईट और सीमेंट से बना ढांचा नहीं बल्कि परिवार की खुशियों की चाबी होती है। ऐसे में अगर घर खरीदने की तैयारी आप कर रहे हैं तो इसमें सबसे ज्यादा गौर करने वाली बात होगी होम लोन (Home Loan Interest Rate) की ब्याज दर का पता होना। सभी बैंकों में अलग-अलग ब्याज दर होते हैं।

भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ाएंगे 83 तेजस विमान

भारत में हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां रिजर्व बैंक के तहत ही रेगुलेट होती हैं। यहां जानते हैं हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां किस दर से दे रही हैं होम लोन-

  • इस लिस्ट के मुताबिक प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक सबसे सस्ती दरों में होम लोन (Home Loan Interest Rate) देता है। इसमें बैंक ने होम लोन की ब्याज दर में कटौती कर दी है। अब  6.75 प्रतिशत की शुरुआती ब्याज दर पर होम लोन ऑफर किया जा रहा है। 
  • कोटक महिंद्रा बैंक सस्ते होम लोन के साथ-साथ, लोन प्रोसेसिंग फीस माफी, एग्री और खुदरा लोन ऑनलाइन ऑफर कर रहा है। वहीं, दूसरे नंबर पर है सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक अब होम लोन के लिए 6.8 प्रतिशत आकर्षक ब्याज दर का मौका दे रहा है। 
  • एसबीआई, एचडीएफसी बैंक सहित कई बैंकों ने होम लोन सस्ता किया है। ध्यान में रखने वाली बात ये है कि इस तरह के ऑफर में भी होम लोन या कोई भी लोन मिलने में आसानी के लिए आपका सिबिल स्कोर हाई रहना चाहिए। 
  • वर्तमान में कई बैंक होम लोन को सालाना सात प्रतिशत से कम की दर पर दे रही हैं।  इसलिए, यह उन लोगों के लिए अच्छा मौका है, जो घर खरीदने की सोच रहे हैं।  हालांकि, अपने फैसला लेने के लिए यह देख लें कि आपका क्रेडिट स्कोर 750-800 से ऊपर हो, जिससे सबसे अच्छे संभावित रेट मिल सकें।  

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close