Chhattisgarh Newsकांकेरछत्तीसगढ़रायगढ़रायपुर
Trending

लगातार बढ़ते कोरोना मरीजों के चलते छत्तीसगढ़ के कई गांव कंटेनमेंट जोन घोषित, जानें कही आपका शहर तो नहीं शामिल

www.media24media.com

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए देश, प्रदेश सहित सभी जिलों में भी कई तरह की कोशिश की जा रही है। इसके तहत अलग-अलग जिले के कई गांवों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है।

किल्लापारा कंटेनमेंट जोन घोषित

रायपुर कलेक्टर द्वारा कोविड-19 के रोकथाम और नियंत्रण की दृष्टि से जिले के जनपद पंचायत आरंग के कागदेही के किल्लापारा को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। इस कंटेनमेंट जोन की परिसीमाए पूर्व में बसंत साहू का मकान, पश्चिम में जमुना साहू का मकान, उत्तर में शिव प्रसाद का मकान और दक्षिण में नदी तक निर्धारित की गई हैं।

इंद्रप्रस्थ अपार्टमेंट कंटेनमेंट जोन घोषित

रायपुर नगर पालिक निगम के जोन क्रमांक 08 अंतर्गत इंद्रप्रस्थ अपार्टमेंट को भी कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। कंटेनमेंट जोन की परिसीमाए पूर्व में रास्ता, पश्चिम में खाली जगह, उत्तर में इंद्रप्रस्थ अपार्टमेंट और दक्षिण में रास्ता निर्धारित किया गया हैं।

वैशाली रेसीडेंसी कंटेनमेंट जोन घोषित

रायपुर के जोन क्रमांक 10 के अंतर्गत श्री जी वैशाली रेसीडेंसी, अमलीडीह मार्ग, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद वार्ड 52 को कंटेनमेंट भी जोन घोषित किया गया है। कन्टेनमेंट जोन की परिसीमाए पूर्व में नरेश खत्री का मकान, पश्चिम में विजय गोयल का मकान, उत्तर में रास्ता (गार्डन) और दक्षिण में खाली प्लॉट तक निर्धारित की गई हैं।

पीयूष कॉलोनी कंटेनमेंट जोन घोषित

रायपुर के जोन क्रमांक 10 के अंतर्गत पीयूष कॉलोनी, नरहेश्वर मंदिर के आगे, कुकरेजा फार्म हाउस, अमलीडीह मार्ग, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद वार्ड 52 को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। कंटेनमेंट जोन की परिसीमाए पूर्व में कमलेश मिश्रा का मकान, पश्चिम में अब्दुल वाहिब का मकान, उत्तर में रास्ता (गार्डन) और दक्षिण में राधा मोटवानी का मकान तक निर्धारित किया गया हैं।

फाफाडीह कंटेनमेंट जोन घोषित

रायपुर के जोन क्रमांक 02 के अंतर्गत गली नं 02 फाफाडीह को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। कन्टेनमेंट जोन की परिसीमाए पूर्व में कोटक भवन, पश्चिम में भीम सरिया डोर का मकान, उत्तर में रोड गली और दक्षिण में राठौर भवन तक निर्धारित की गई हैं।

मुल्ला में कंटेनमेंट जोन घोषित

कांकेर के भानुप्रतापपुर विकासखंड अंतर्गत मुल्ला, शंकर नगर वार्ड क्रमांक-08 में कुल 12 व्यक्तियों को कोरोना संक्रमित पाए जाने के कारण संक्रमितों के घरों को चिन्हांकित करते हुए 100 मीटर की परिधि को कन्टेमेंट जोन घोषित किया गया है।

कर्री में तीन कंटेनमेंट जोन घोषित

कोरोबा जिले में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। संक्रमण को रोकने के लिए अधिक संख्या में कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए जाने वाले क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाया जा रहा है। जनपद पंचायत पोड़ी-उपरोड़ा अंतर्गत उप तहसील क्षेत्र पसान के ग्राम पंचायत कर्री के वार्ड क्रमांक तीन को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

पढ़ें:- कोरोना के बढ़ते केसों के कारण छत्तीसगढ़ के कई गांव कंटेनमेंट जोन घोषित

वार्ड क्रमांक तीन में एक ही परिवार के पांच व्यक्तियों का कोरोना पॉजिटिव केस पाए जाने के फलस्वरूप नायब तहसीलदार पसान के प्रतिवेदन के अनुसार वार्ड क्रमांक तीन को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। पोड़ी-उपरोड़ा के एसडीएम ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है। माइक्रो कंटेनमेंट जोन की सीमा वार्ड क्रमांक तीन के पूर्व में भवन सिंह का घर, पश्चिम में घूर सिंह का बाड़ी, उत्तर में कमला बाई का टीकरा और दक्षिण में घूर सिंह का बाड़ी निर्धारित की गई है। इस सम्पूर्ण क्षेत्र को शामिल करते हुए चारों दिशाओं में लगभग 50-50 मीटर की परिधि को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

दीपका और दर्री में दो-दो माइक्रो कन्टेन्मेंट जोन

कोरबा जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए नगर पालिका क्षेत्र दीपका और दर्री के जमनीपाली इलाकें में दो-दो माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। SDM अभिषेक शर्मा ने माइक्रो कंटेनमेंट जोन की घोषणा संबंधी आदेश जारी किए हैं। नगर पालिका परिषद दीपका के वार्ड क्रमांक 16 नया एमडी ब्लॉक क्वाटर नंबर 551 से 580 तक क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इस इलाके में पिछले दिनों दस कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है। इलाके में 50-50 मीटर तक बैरिकेटिंग कर बेवजह आवाजाही को बंद किया गया है।

राजिम, छुरा और फिंगेश्वर में कन्टेनमेंट जोन

गरियाबंद जिले के राजिम, छुरा और फिंगेश्वर तहसील में बीते दिवस नये धनात्मक कोरोना मरीज मिलने से संबंधित क्षेत्र के चौहद्दी को कन्टेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। जिला प्रशासन के मुताबिक जिले के नगर पंचायत राजिम के वार्ड नंबर-02, वार्ड नंबर-11, वार्ड नंबर-14 और नगर पंचायत फिंगेश्वर के वार्ड नंबर-02 को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गयी है।

ये जोन कन्टेनमेंट घो

वार्ड नंबर-03, वार्ड नंबर-04, वार्ड नंबर-06, वार्ड नंबर-07, वार्ड नंबर-08, वार्ड नंबर-10, वार्ड नंबर-12, वार्ड नंबर-13 और नगर पंचायत छुरा के वार्ड नंबर-02, वार्ड नंबर-11, वार्ड नंबर-12, वार्ड नंबर-15 , छुरा तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत पाण्डुका के वार्ड नंबर-16, ग्राम पंचायत सारागांव के वार्ड नंबर-01, वार्ड नंबर-02, ग्राम पंचायत अकलवारा के वार्ड नंबर- 05, ग्राम पंचायत गाड़ाघाट के वार्ड नंबर-02 और ग्राम पंचायत खड़मा के वार्ड नंबर-10 में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद कलेक्टर ने कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है।

कंटेनमेंट जोन घोषित क्षेत्रों को बेरिकेटिंग करने के सख्त निर्देश

जशपुर कलेक्टर महादेव कावरे ने मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली और अधिकारियों को अपने-अपने ब्लॉक में कोरोना संक्रमण से लोगो को बचाने के लिए विशेष प्रयास करने के दिये निर्देश। उन्होनें कहा कि कोरोनो संक्रमण के सुरक्षा एवं बचाव के लिए लोगो को जागरूक करना बेहद जरूरी हैं किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं चलेगी।

बिना मास्क पर 500 रूपए का जुर्माना

बिना मास्क लगाये घुमने वालों पर 500 रूपए का जुर्माना लगाये और लापरवाही करने वालों पर कार्यवाही करने के सख्त निर्देश दिये हैं। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक बालाजी राव, वनमण्डलाधिकारी श्रीकृष्ण जाधव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.एस.मण्डावी, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ और जिला स्तरीय अधिकारी सीधे जुड़े थे।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close