Chhattisgarh Newsगौरेला पेण्ड्रा मरवाहीछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ न्यूजदुर्गबस्तरबिलासपुरराजनांदगांवरायपुरसरगुजा
Trending

2 जनवरी को छत्तीसगढ़ के 7 जिलों में किया जाएगा कोविड-19 वैक्सीनेशन का मॉकड्रिल, केंद्र सरकार ने दिए निर्देश

कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) की तैयारियां परखने के लिए प्रदेश के सात जिलों में 2 जनवरी को मॉकड्रिल (Mockdrill) किया जाएगा। ये मॉकड्रिल (Mockdrill) रायपुर, सरगुजा, दुर्ग, बिलासपुर, राजनांदगांव, बस्तर और गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में किए जाएंगे।

www.media24media.com

कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination in Chhattisgarh) की तैयारियां परखने के लिए प्रदेश के सात जिलों में 2 जनवरी को मॉकड्रिल (Mockdrill) किया जाएगा। ये मॉकड्रिल (Mockdrill) रायपुर, सरगुजा, दुर्ग, बिलासपुर, राजनांदगांव, बस्तर और गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में किए जाएंगे। चार राज्यों में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों (Preparation for corona vaccination) के सफल ट्रायल के बाद केंद्र सरकार ने सभी प्रदेशों की राजधानी में इसके ड्राई-रन के निर्देश दिए हैं।

इन जिलों के नाम हैं शामिल

छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण की तैयारियों को परखने के लिए रायपुर जिले के साथ ही छह और जिलों में इसका मॉकड्रिल (Mockdrill) कर रही है, जिनमें दूरस्थ अंचल के भी कुछ जिले शामिल हैं।

2021 में रिटायर हो रहें है पुलिस विभाग के 22 अधिकारी, देखें पूरी लिस्ट

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (National Health Mission) की संचालक प्रियंका शुक्ला ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (video conferencing) से मॉकड्रिल वाले सभी सातों जिलों में इसके लिए प्रभारी बनाए गए अपर कलेक्टरों और डिप्टी कलेक्टरों से विस्तृत चर्चा कर तैयारियों की जानकारी ली है। उन्होंने अधिकारियों को बताया कि पूर्व में 4 जनवरी को निर्धारित मॉकड्रिल की तिथि में बदलाव करते हुए अब इसे 2 जनवरी को किया जाएगा।

यह है मॉकड्रिल का उद्देश्य

इस मॉकड्रिल (Corona vaccination in Chhattisgarh) का उद्देश्य कोल्ड चेन मैनेजमेंट, वैक्सीन की सप्लाई, स्टोरेज और लॉजिस्टिक्स के साथ ही वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे लोगों के वैक्सीनेशन साइट पर पहुंचने, उनकी एंट्री, रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन और ऑब्जर्वेशन में रखने की तैयारियों को परखना है। वैक्सीनेशन के दौरान को-विन एप में एंट्री से लेकर वैक्सीन लगाने तक कितना समय लगता है, यह भी देखा जाएगा। साथ ही पूरी मशीनरी की तैयारियों को भी परखा जाएगा।

नए साल के पहले ही दिन पंजाब नेशनल बैंक में लगी आग, जरुरी कागजात सहित सभी सामान जलकर खाक

राज्य टीकाकरण अधिकारी अमर सिंह ठाकुर (State Immunization Officer Amar Singh Thakur) ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर लगातार वर्चुवल कॉन्फ्रेंस किया जा रहा है। प्रथम चरण में हेल्थकेयर में लगे दो लाख 34 हजार लोगों को वैक्सीन लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा चयनित जिलों में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 25 लोगों पर मॉकड्रिल (Mockdrill) किया जाएगा।

Honor killing : झूठी शान के खातिर चाचा ने भतीजी को मारी गोली, मौके पर ही मौत

जानकारी के मुताबिक अब तक देश के 4 राज्यों में ही ऐसा ड्राई रन किया गया था, जिसमें पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश शामिल हैं। चारों राज्यों में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे, जिसके बाद अब सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का फैसला लिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक ड्राई रन में राज्यों को अपने दो शहरों को चिन्हित करना होगा।

इन राज्य में किया जा चुका है ड्राई रन

बता दें कि पूरे देश में ड्राई रन चलाने से पहले पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन किया गया। पंजाब के लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर में इस दौरान पूरे सिस्टम को ऑनलाइन अपनाया गया। वैक्सीन के स्टोरेज से लेकर लोगों को जानकारी देने तक प्रक्रिया का ऑनलाइन तरीके से पालन किया गया। अन्य राज्यों में भी यही प्रक्रिया 28, 29 दिसंबर को अपनाई गई।

वहीं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कोरोना का पहला टीका लगवाने की बात कही है। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है, मंत्री सिंहदेव ने ट्वीट में कहा है कि ‘अपार हर्ष की बात है कि कोरोना वैक्सीन शीघ्र ही भारत मे उपलब्ध होगी। वैक्सीन को लेकर जनमानस के मन में किसी भी शंका को दूर करने के लिए मैं खुद को इसके ट्रायल के लिए वालंटियर करना चाहूंगा।राष्ट्रव्यापी टीकाकरण की सफलता के लिए लोगों का वैक्सीन की गुणवत्ता में विश्वास होना अत्यंत महत्वपूर्ण है।’

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close