Chhattisgarh Newsछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ न्यूजरायपुर
Trending

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई, ई-चालान से वसूले गए 99.43 लाख रूपए

www.media24media.com

रायपुर यातायात पुलिस (Raipur Traffic Police) द्वारा साल 2020 में यातायात नियमों का उल्लंघन (traffic rules Violation) करने वाले 14 हजार 774 वाहन चालकों से E-चालान के जरिए 99 लाख 43 हजार 200 रूपए का समन शुल्क जमा किया गया है।

गृहमंत्री साहू ने किया राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह शुभारंभ, ‘सड़क सुरक्षा संगवारी’ पुस्तिका का भी किया विमोचन

यातायात मुख्यालय रायपुर के अधिकारियों ने बताया कि रायपुर शहर में नगर निगम सीमा क्षेत्र के अंतर्गत स्मार्ट सिटी योजना के तहत सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर यातायात नियमों का पालन कराने के लिए R.L.V.D. कैमरा, अपराधों पर अंकुश लगाने सर्विलेंस कैमरा, रॉन्ग वे कैमरा, आटोमेटिक नंबर प्लेट कैमरा और तेज गति से चलने वाले वाहनों के खिलाफ स्पीड वायलेशन डिटेक्शन कैमरा लगाया गया है।

Cyber Crime: फ्लाइट टिकट कैंसिल कराने के फेर में ऑनलाइन ठगी

इन कैमरों के उपयोग से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ E-चालान की कार्रवाई की जा रही है। E-चालान जारी होते ही उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजा जाता है। मोबाइल नंबर पर कॉल कर, वाट्सअप से E-चालान नोटिस पोस्ट कर और वाहन चालकों के निवास के पते पर यातायात पुलिस भेजकर E-चालान की जानकारी वाहन चालक-वाहन मालिक को प्रदान की जाती है।

E – चालान के जरिए वसूली(traffic rules Violation)

E-चालान कार्रवाई में वाहन चालकों को घर बैठे https://echallan.parivahan.gov.in से ऑनलाइन और E-चालान भुगतान कार्यालय यातायात मुख्यालय में क्रेडिट-डेबिट कार्ड से भुगतान की सुविधा प्रदान की गई है।

पूजा स्पेशल ट्रेन अंबाला-अमृतसर रद्द इधर 5 जोड़ी ट्रेनों के परिचालन में हुआ विस्तार

वहीं सोमवार को गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू (Home Minister Tamradhwaj Sahu) एक माह तक चलने वाले राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह (National Road Safety Month) का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। इसका आयोजन राजधानी रायपुर के बूढ़ा तालाब गार्डन में रायपुर यातायात पुलिस द्वारा किया गया था।

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2021 अभियान

बता दें कि राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2021 अभियान के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए आम-जन मानस को यातायात नियमों के प्रति ज्यादा से ज्यादा जागरूक किया जाना है। यह अभियान 18 जनवरी से 17 फरवरी तक यानी एक माह तक चलेगा।

गृहमंत्री ने की लोगों से ये अपील

कार्यक्रम के दौरान गृहमंत्री साहू (Home Minister Tamradhwaj Sahu) ने कहा कि यातायात नियमों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। जीवन के प्रति स्वयं में चेतना लाएं। उन्होंने कहा कि नियमों को पढ़ते जरूर है पर पालन नहीं करते। उन्होंने कहा कि अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। दुर्घटना रोकने के लिए सरकार द्वारा पूरी कोशिश की जाती है। यातायात नियमों के प्रति जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने सहजता और सरलता के साथ लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करने के साथ ही स्कूलों में बच्चों और अभिभावकों को भी जागरूक करने की अपील की।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close