रोजगार अवसर

NEET Result 2020 : आज जारी होगा रिजल्ट, कटऑफ बढ़ने की है संभावना

www.media24media.com

नई दिल्ली : नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2020) का रिजल्ट (NEET Result 2020) आज यानी 16 अक्टूबर को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा घोषित किया जाएगा. 13 सितंबर को मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित हुए 14.37 लाख से अधिक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और ntaneet.nic.in में जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. छात्रों को अपना स्कोरकार्ड (NEET Score Card) देखने के लिए एडमिट कार्ड पर उल्लिखित अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा .

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद NTA ने भी 14 अक्टूबर को दोबारा परीक्षा आयोजित की. बुधवार को आयोजित परीक्षा में फिजिक्स सेक्शन को कठिन करार दिया गया था. चरण- I की तुलना में केमेस्ट्री और जीव विज्ञान दोनों इस बार आसान थे. दोनों परीक्षाओं का रिजल्ट संयुक्त रूप से घोषित किया जाएगा. NEET Result घोषणा समय की अभी पुष्टि नहीं हुई है और एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया जाएगा. कई विशेषज्ञ का मानना है कि इस बार NEET 2020 की परीक्षा में Cut Off बढ़ने की संभावना है.

यह भी पढ़ें : –भारत अपने पड़ोसी देश म्यांमार को देगा Submarine

Result ऐसे करें चेक

1 . सबसे पहले एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट https://ntaneet.nic.in/ntaneet/welcome.aspx पर जाए।

2 . इसके बाद कैंडिडेट लॉगिन के लिंक पर क्लिक करना होगा।

3. इसके बाद नये पेज पर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद लॉगिन करना होगा।

4. लॉगिन के बाद उम्मीदवार अपना नीट रिजल्ट 2020 और स्कोर कार्ड का लिंक देख पाएंगे।

5. उम्मीदवारों की रैंक उनके स्कोर कार्ड में ही उपलब्ध करायी जाएगी।

6. उम्मीदवारों को अपने स्कोर कार्ड का प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी भविष्य की जरूरतों के मद्दनेजर सेव कर लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : –Navratri 2020 : राशिनुसार किस शुभ ग्रंथ से घर में आएगी समृद्धि

MBBS / BSD पाठ्यक्रमों के लिए योग्यता हासिल करने के लिए उम्मीदवारों को NEET में न्यूनतम 50 वां परसेंटाइल प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. एससी और एसटी वर्ग सहित आरक्षित श्रेणियों के लिए न्यूनतम अंक 40वां परसेंटाइल और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए यह 45वां परसेंटाइल है. NEET स्कोर भारतीय कॉलेजों और संस्थानों में स्वीकार किया जाता है और नवीनतम नियम के अनुसार NEET विदेश में मेडिकल और संबंधित क्षेत्रों का अध्ययन करने के इच्छुक भारतीय छात्रों के लिए भी अनिवार्य है.

हमसे जुड़ें

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close