नई तकनीक

WhatsApp का अब Video Call भी करें रिकॉर्ड, अपनाएं ये तरीका

How to record WhatsApp Video Call

www.media24media.com

स्मार्टफोन और टेक्नोलॉजी के इस दौर में चीजें तेजी से बदल रहीं हैं. जो कई बार बेहद घातक साबित होती हैं. WhatsApp में कॉल और वीडियो फीचर आने के बाद ज्यादातर लोग नार्मल कॉल के जगह वाट्सएप कॉल का इस्तेमाल करते है. जिसकी एक खराब बात है कि इसके रिकॉर्डस ट्रेस करना मुश्किल होता है. जिसके कारण कई बार इसका इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों और गलत कामों में किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है एक तरीका है जिससे आप अपनी WhatsApp video call (How to record WhatsApp Video Call) को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : –सरकार देगी गरीबों को 10 रुपये में साड़ी

जानें एंड्रॉयड फोन पर कैसे करें कॉल रिकॉर्ड

यदि आप एंड्रॉयड फोन के यूजर हैं तो सबसे पहले आप क्यूब कॉल रिकॉर्डर को डाउनलोड करें। ऐप ओपन करने के बाद व्हाट्सएप पर जाएं और इसके बाद उस व्यक्ति को कॉल करें, जिससे आप बात करना चहते हैं। यदि इस दौरान आपको क्यूब कॉल विजेट दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है।

यदि आपके फोन में error शो कर रहा है तो एक बार फिर आप क्यूब कॉल रिकॉर्डर को खोलें। इस बार आपको ऐप की सेटिंग में जाकर वॉयस कॉल में Force Voip पर क्लिक करना है। इस पूरे प्रोसेस के बाद आप एक बार फिर व्हाट्सएप कॉल लगाएं। इस बार भी क्यूब कॉल रिकॉर्डर शो नहीं कर रहा तो आपके फोन में काम नहीं करेगा।

यह भी पढ़ें : –Navratri 2020 :शारदीय नवरात्र आज से, बड़े आयोजन नहीं होंगे

आईफोन पर ऐसे करें रिकॉर्ड

यदि आप आईफोन यूज करते हैं और व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करना चहते हैं, तो आपको अपने आईफोन को लाइटनिंग केबल की मदद से मैक से कनेक्ट करना होगा, जिसके बाद आपको अपने आईफोन पर Trust this computer करके दिखेंगा। इस पर आपको क्लिक करना है। यदि आप पहली बार मैक से अपना आईफोन फोन कनेक्ट कर रहे हैं, तो आप QuickTime खोलें और इसमें आपको फाइल सेक्शन में जाकर न्यू ऑडियो रिर्कार्डिंग का विकल्प मिलेगा। इसमें आपको रिकॉर्ड बटन के नीचे की तरफ इशारा करते हुए arrow का निशान दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना है और आईफोन को चुनना हैं।

इस सारी प्रोसेस को करने के बाद आप क्विकटाइम में रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करें और अपने व्हाट्सऐप से कॉल करें. जैसे ही आप कनेक्ट हो जाएं, यूजर आइकन को एड कर लें। इसके बाद उस व्यक्ति का नंबर चुने जिससे आप बात करना चाहते हैं। कॉल रिसीव होते ही आपकी बात रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगी। कॉल समाप्त होने के बाद रिकॉर्डिंग को बंद करें और फाइल को मैक में सेव कर लें।

हमसे जुड़ें

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close