आयोजनदेश-दुनिया

सांसदों के लिए बनाए गए फ्लैट का पीएम करेंगे उद्घाटन

www.media24media.com

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद के सदस्यों (pm inaugurate MP Flats) के लिए निर्मित बहुमंजिला फ्लैटों का वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए 23 नवंबर को उद्घाटन करेंगे।ये फ्लैट राजधानी में डॉ. बीडी मार्ग पर स्थित हैं। BD मार्ग पर गंगा यमुना सरस्वती के नाम से तीन टावर बनाए गए हैं, जिसमें सांसदों के 76 आवास तैयार किए गए हैं।

कोविड-19 के प्रभाव के बावजूद स्वीकृत लागत से लगभग 14 प्रतिशत की बचत के साथ और बिना अधिक समय लगे इन फ्लैटों का निर्माण पूरा हो चुका है। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला भी उद्घाटन के दौरान मौजूद रहेंगे। इसके पहले पीएम मोदी नॉर्थ एवेन्यू में सांसदों के लिए डुप्लेक्स आवास का इनॉग्रेशन भी कर चुके हैं।

रखा गया था 213 करोड़ का बजट

सांसदों के फ्लैट (pm inaugurate MP Flats) में 4 बेडरूम के अलावा ऑफिस अलग से बनाया गया है। उनके दो स्टाफ के लिए अलग स्टाफ क्वार्टर बनाए गए हैं । इसमें दो बालकनी दो हॉल 4 टॉयलेट भी शामिल हैं। इसके साथ ही सांसदों के आवास में पूजा घर अलग से बनाया गया है। लोक सभा स्पीकर ओम बिरला ने बताया कि 76 फ्लैट बनाने के लिए 218 करोड़ लागत रखी गई थी. हालांकि इसमें 30 करोड़ रुपए की बचत की गई है।

बिल्डिंग में सभी सुविधाएं

सभी आवास ग्रीन बिल्डिंग के कांसेप्ट पर आधारित हैं। हर टावर में चार लिफ्ट लगाई गई हैं। इसके अलावा दोनों तरफ सीढ़ियां भी बनाई गई हैं। तीनों टावर सुरक्षा के लिहाज से फुलप्रूफ हैं। हर जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। आग से बचाव के भी सारे प्रबंध किए गए हैं। CPWD इनका निर्माण किया है हर टावर के ऊपर सोलर पैनल लगाए गए हैं। हर टावर के बेसमेंट और ग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है। हर फ्लैट में पंखा एसी सोलर लैंप और पूरी तरह से साज-सज्जा की गई है मॉड्यूलर किचन तैयार किए गए हैं।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close