Chhattisgarh Newsकोरोना न्यूजछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ न्यूजबिलासपुर
Trending

अगर कोविड-19 टीकाकरण के संबंध में आपके मन में भी हैं ये सवाल, तो इस लेख में पाए उनके जवाब

कोविड-19 टीकाकरण के संबंध में अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके जवाब

www.media24media.com

बिलासपुर जिले में कोरोना की रोकथाम और बचाव के लिए कोविड वैक्सिनेशन पर काफी जोर दिया जा रहा है। जिले में अब तक लगभग 3 लाख 15 हजार से अधिक लोगों को टीका का पहला डोज लग चुका है। इसमें से लगभग 32 हजार से अधिक ऐसे नागरिक है, जिन्हें वैक्सिन की दोनों डोज लग गई है।

बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण भूपेश बघेल का निर्णय, रायपुर को ऑक्सीजन के लिए 1 करोड़ रुपए स्वीकृत

यह जरूरी है कि 45 साल के ज्यादा उम्र के सभी लोग टीका लगवाएं।  शासकीय चिकित्सालयों में यह निशुल्क लगाया जा रहा है। लॉकडाउन अवधि में भी टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। यह वैक्सीन सुरक्षा चक्र को मजबूत बनाती है।

वैक्सीनेशन के संबंध में पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब

कोविड-19 के टीके प्राप्त करने के लिए कौन पात्र हैं?

उत्तर- ऐसे नागरिक जो 1 जनवरी 2022 को 45 साल की आयु के होंगे या जिनका जन्म 31 दिसंबर 1978 के पहले जन्म लेने वाले सभी लोग। वहीं 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र वाले सभी लोग इसके पात्र हो जाएंगे।

मुझे कितने टीके लगवाने हैं?

उत्तर- आपको निर्धारित अंतराल पर वैक्सीन की 2 खुराक लेनी होगी। आपको एक ही वैक्सीन की दोनों खुराक मिलेगी।

मुझे वैक्सीन कहां से मिल सकती है?

उत्तर- वैक्सीन सरकारी और निजी स्वास्थ्य सुविधाओं से अधिसूचित केन्द्रों में उपलब्ध होगी। यह स्वास्थ्य केंद्र कोविड टीकाकरण केंद्रों के रूप में जाने जाते हैं।

क्या मुझे वैक्सीन लेने के लिए खुद को पंजीकृत करना होगा?

उत्तर- हां, कोविड-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण आवश्यक है। आप या तो खुद को ऑनलाइन पंजीकृत कर सकते हैं और टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट सकते हैं।

टीकाकरण के लिए नियुक्त होने के लिए मैं खुद को ऑनलाइन कैसे पंजीकृत करू?

कोविड-19 टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण https://selfregistration-cowin-gov-in या फिर अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप के द्वारा कर सकते हैं। आपको अपने बारे में कुछ बुनियादी जानकारी देनी होगी। साथ ही अपने आप को ऑनलाइन पंजीकृत करने के लिए टीकाकरण के सनय उपयोग किए जाने वाले फोटो आईडी कार्ड की जानकारी। एक मोबाइल फोन नंबर से 4 व्यक्तियों का पंजीकरण कराया जा सकता है, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति अपने-अपने फोटो और पहचान दस्तावेज की आवश्यकता होगी।

छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय ई-पंचायत पुरस्कारों में दूसरा स्थान, टी.एस. सिंहदेव ने पंचायत प्रतिनिधियों और विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों को दी बधाई

ऑनलाइन पंजीकरण से आप अपनी पसंद के अनुसार अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए उपलब्ध टीकाकरण केंद्रों की सूची और उपलब्ध टीक स्लॉट की तारीखें और समय का पता लगा सकते हैं। आपको पंजीकरण से पहले एक ओटीपी सत्यापन की आवश्यकता होगी और पंजीकरण के बाद एक पुष्टि पर्ची या टोकन उत्पन्न होगा। आपको बाद में एक पंजीकरण के लिए एसएमएस भी मिलेगा।

ऑनलाइन पंजीकरण

सरकारी अस्पतालों के लिए, ऑनलाइन पंजीकरण, समय स्लॉट और ऑन-साइट पंजीकरण लिए स्लॉट का अनुपात उपलब्ध होगा। टीकाकरण केंद्र के लिए किसी भी तारीख के समय स्लॉट के लिए ऑनलाइन बुकिंग को एक दिन पहले दोपहर 12 बजे बंद कर दिया जाएगा।

अगर मैं खुद को ऑनलाइन पंजीकृत नहीं कर सकता हूं, तो मैं मौके पर कैसे पंजीकरण कर सकता हूं और टीकाकरण करवा सकता हूँ?

उत्तर- जी हां जो लोग खुद का ऑनलाइन पंजीकरण नहीं कर सकते हैं, वे स्थानीय सरकार के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से संपर्क कर सकते हैं, जो लाभार्थियों को ऑन-साइट पंजीकरण, टीके की बुकिंग, सत्यापन और टीकाकरण के लिए किसी भी सरकारी सीवीसी में आने में मदद करेंगे। टीका लगवाने के लिए जापको एक फोटो और पहचान दस्तावेज ले जाना होगा। सरकार सीवीसी में कार्यकर्ता आपको मौके पर पंजीकरण करने, नियुक्ति पाने और उसी दिन टीकाकरण करने में मदद करेंगे।

ऑनलाइन पंजीकरण और ऑन-साइट पंजीकरण के लिए कौन-से फोटो-पहचान  दस्तावेज लागू हैं? क्या मुझे वहीं टीकाकरण के लिए ले जाने होंगे?

उत्तर- ऑनलाइन पंजीकरण के लिए, आपको निम्नलिखित फोटो आईडी कार्ड में से किसी एक की आवश्यकता होगी। आधार कार्ड पत्र, पासपोर्ट, पैन कार्ड, चुनावी फोटो पहचान पत्र (EPIC), एनपीआर   स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटोग्राफ के साथ पेंशन दस्तावेज। जब आप टीकाकरण केंद्र में जाते हैं, तो आपको पंजीकरण के समय उपयोग की गई फोटो आईडी कार्ड साथ ले जाना होगी। आपको वह मोबाइल फोन भी रखना होगा जिसके द्वारा आपने अपना पंजीकरण कराया था।

मुझे दूसरी खुराक कैसे मिलेगी?

उत्तर- जिस कोविड-19 टीकाकरण केंद्र पर आपको पहली खुराक मिली है। वहीं पर आपको निर्धारित अंतराल के बाद दूसरी खुराक मिलेगी और इसके लिए आपके पंजीकृत फोन नंबर पर एक एसएमएस भी आएगा। पहली खुराक से 29वें दिन से 42वें दिन की अवधि समय में स्लॉट, दिवस या टीकाकारण केंद्र को बदलने के लिए आपके पास मौका होगा, लेकिन यह तभी संभव होगा जब पहली खुराक आपको प्राप्त हो चुकी है।

2 डोज स्लॉट सिस्टम

आप दूसरी खुराक के लिए ऐसे ही टीकाकरण केंद्र चुन पाएंगे जहां वैक्सीन का प्रकार वैसा ही है जैसा आपको पहली खुराक मिली थी। विशेष आरक्षित 2 डोज स्लॉट सिस्टम द्वारा ऐसे लाभार्थियों को विकल्प प्रदान करने के लिए रखा जाएगा जो पहली खुराक के मिलने के 29वें दिन से 42वें दिन की अवधि के लिए दूसरी डोज के लिए टीकाकरण का लाभ उठाने में सक्षम नहीं हैं।

क्या कोई निवारक उपाय और सावधानियां हैं जिन्हें किसी को सत्र स्थल पर पालन करने की आवश्यकता है?

उत्तर- कोविड-19 टीका लेने के बाद आपको कम से कम आधे घटे तक टीकाकरण स्थल पर रुकना चाहिए। अगर कोई भी अप्रिय लक्षण या असुविधा हो तो तुरंत उसकी देखभाल हो। अगर इसके बाद भी कोई लक्षण हो तो वह निकटतम मितानिन कार्यकर्ता या स्वास्थ्य सुविधाओं में किसी भी अन्य स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता को सूचित करें।

वैक्सीन लेने के बाद, क्या मुझे अभी भी कोविड-19 उपयुक्त व्यवहारों का पालन करने की आवश्यकता है?

उत्तर- हां, टीका लेने के बाद भी, व्यकिा को मास्क पहनने, हाथ धोने या बार-बार सफाई करने और 6 फुट की शारीरिक दूरी बनाए रखने जैसे कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार जारी रखने चाहिए।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close