नई तकनीक

Railway ने तैयार किया एंटी कोविड कोच, रेल मंत्री ने साझा किया वीडियो

www.media24media.com

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे संक्रामक रोग कोविड-19 के प्रसार को कम करने के लिए रेल डिब्बों के अंदर कई बदलाव कर कोरोना मुक्त यात्रा के लिए ‘एंटी कोविड कोच’ (Anti covid coach) तैयार किया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ‘एंटी कोविड कोच’ का एक वीडियो ट्वीट कर कोरोना काल में यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे द्वारा की गई नई पहल को दिखाया गया है।

यह भी पढ़ें : –माध्यमिक शिक्षा मंडल : दसवीं और बारहवीं की पूरक परीक्षा 28 नवंबर से शुरु होगी

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा, यात्रियों की सुरक्षा के लिए भारतीय रेल द्वारा एंटी कोविड कोच ((Anti covid coach)तैयार किया गया है। इसमें पानी की टंकियों और फ्लश को हैंड्स फ्री व हैंडल और लॉक को कॉपर कोटिड किया गया है, जिससे यह कोच कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें : –माध्यमिक शिक्षा मंडल : दसवीं और बारहवीं की पूरक परीक्षा 28 नवंबर से शुरु होगी

रेल मंत्री द्वारा साझा वीडियो में बताया गया है कि रेलवे की प्राथमिकता यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को निरंतर बेहतर करना है। यही कारण है कि भारतीय रेल समय-समय पर नई पहल करती रहती है। इसी का ताजा उदाहरण है यह ‘एंटी कोविड कोच’।

मैकेनिकल वर्कशॉप, गोरखपुर में रेल कोच में कई ऐसे परिवर्तन किए गए हैं जिससे यात्रियों के बीच कोविड के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इन बदलावों में ट्रेनों के हैंडल, लॉक आदि को कॉपर कोटेड बनाया गया है जिससे वायरस अधिक समय तक इस पर न टिक सके। उल्लेखनीय है कि कॉपर की विशेषता है कि वह कुछ ही घंटों में वायरस को ख़त्म कर देती है।

इतना ही नहीं पानी की टंकियों और फ्लश बटन को हैंड्स फ्री बनाया गया हे। इसके अलावा ट्रेन में वायरस, बैक्टीरिया और फंगल को बढ़ने से रोकने के लिए भी कई इंतजाम किए गए हैं।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close