रायपुर

रायपुर ट्रैफिक पुलिस हुई हाईटेक , चालान की रसीद हुई बंद

सोमवार को अगर कोई भी ट्रैफिक (Raipur traffic Police) नियमों के उल्लंघन में फंसा तो वह कैश जुर्माना नहीं दे पाएगा।

www.media24media.com

रायपुर : राजधानी रायपुर में के कुछ प्रमुख चौराहों पर सोमवार से पुलिस अगर किसी को ट्रैफिक नियम तोड़ते हुए पकड़ेगी तो उन्हें चालान की रसीद नहीं देगी। बरसों पुराने इस सिस्टम को बंद करते हुए ट्रैफिक पुलिस (Raipur traffic Police) ने सारी कार्रवाई ई-चालान डिवाइस से करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें : –शिक्षकों ने बिगाड़ी कानून व्यवस्था, कार्रवाई करें सरकार !

इसके लिए स्मार्ट सिटी ने 30 ई-डिवाइस भी दे दी है। अर्थात, सोमवार को अगर कोई भी ट्रैफिक (Raipur traffic Police) नियमों के उल्लंघन में फंसा तो वह कैश जुर्माना नहीं दे पाएगा। यही नहीं, हाथ की रसीद के बजाय उसे जुर्माना का प्रिंटेड चालान दिया जाएगा, वह भी कार्ड वगैरह से मौके पर जुर्माना अदा करने के बाद।

यह भी पढ़ें : –थरूर के बयान पर BJP – अब राहुल गांधी को ‘राहुल लाहौरी’ कहेंगे

अफसरों ने बताया कि ई-चालान डिवाइस परिवहन विभाग से जुड़े हैं और इनका साफ्टवेयर ऐसा है कि पुलिस को केवल ट्रैफिक नियम तोड़ने वाली गाड़ी का नंबर डालना होगा। गाड़ी नंबर से ही उसके मालिक का नाम, पता और मोबाइल नंबर सब स्क्रीन में दिखने लगेगा। एक बटन दबाते ही तुरंत ई-चालान प्रिंट हो जाएगा। यह पूरा काम ऑटो-मोड पर होगा, सिर्फ कमांड ही देना होगा।

यही नहीं, डिवाइस में कार्ड स्वाइप करने या ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा दी गई। अर्थात चालान के लिए अब पुलिस को अलग से स्वाइप मशीन रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्मार्ट सिटी ने ये डिवाइस सौंपने के साथ-साथ शनिवार और रविवार को ट्रैफिक अफसरों को इसे चलाने का पूरा तरीका भी समझा दिया है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close