Chhattisgarh Newsआयोजनछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ न्यूजनारायणपुर
Trending

एसडीएम ने वैवाहिक कार्यक्रमों में की छापेमारी, वसूले 35 हजार का जुर्माना

www.media24media.com

कोरोना महामारी के संक्रमण को देखते हुए नारायणपुर जिले में सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है। वहीं बहुत जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी दुकानें और व्यवसायिक संस्थान बंद हैं। सभी प्रकार की सभा, जुलूस, सामाजिक, धार्मिक और राजनैतिक आयोजन को पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है।

लॉकडाउन के दौरान बंद पड़े बार में चोरों का धावा, पहले बुझाई प्यास फिर ले उड़े बीयर और शराब

विवाह कार्यक्रम वर और वधू के निवास गृह में ही आयोजित करने और शामिल होने वाले व्यक्तियों की अधिकतम संख्या 20 निर्धारित की गयी है। इसके साथ ही अंत्योष्टि, दशगात्र और मृत्यु संबंधी कार्यक्रम में शामिल होने वाले व्यक्तियों की अधिकतम संख्या भी 20 निर्धारित की गई है। 

कलेक्टर के निर्देश पर कार्रवाई

कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू के निर्देशानुसार पूरे नारायणपुर जिले में प्रशासन द्वारा पूरी मुस्तैदी के साथ लॉकडाउन का पालन करवाया जा रहा है। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन के तहत जारी निर्देशों के प्रति प्रशासन खूब सतर्क है। एसडीएम दिनेश कुमार नाग के नेतृत्व में डिप्टी कलेक्टर वैभव कुमार क्षेत्रज्ञ, तहसीलदार सुनील सोनपीपरे और नायब तहसीलदार ख्याति नेताम की संयुक्त टीम द्वारा जिले में हो रहे सामाजिक कार्यक्रमों में छापेमारी की गई।

इन इलाकों में की गई छापेमारी

एसडीएम दिनेश कुमार नाग ने बताया की संयुक्त टीम द्वारा 5 विवाह कार्यक्रम जिसमें से नारायणपुर नगरीय क्षेत्र के कुम्हारपारा में 2, बुधवारी बाजार पारा में 1 और ग्रामीण क्षेत्र में देवगांव और गुरिया में छापेमारी की गई । जिसमें कुम्हारपारा, बुधवारी बाजार पारा और गुरिया में आयोजित वैवाहिक कार्यक्रम में लोगों द्वारा शासन की जारी गाइडलाइन का पालन किया जा रहा था।

जारी रहेगी कार्रवाई

वहीं देवगांव में वैवाहिक कार्यक्रम में लगभग 150-200 लोग शामिल हुए थे, जिन पर चालानी कार्रवाई करते हुए विवाह आयोजित करने वाले व्यक्ति पर 25 हजार और डीजे संचालक पर 10 हजार रूपये का जुर्माना किया गया। एसडीएम दिनेश कुमार नाग ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई नियमित जारी रहेगी।

कोरोना गाइडलाइन का पालन

ग्रामीण क्षेत्रों कोरोना फैलने का प्रमुख कारण वैवाहिक और अन्य सामाजिक कार्यक्रमों में लोगों द्वारा बरती गयी लापरवाही ही है। उन्होंने इस सब कार्यक्रमों में सीमित संख्या रखते हुए मास्क का उपयोग, हाथों को सैनिटाइज और सोशल-फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाये रखने की अपील की है। 

सिर्फ ऑनलाइन आवेदन मान्य

जिले में वर्तमान में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के संबंध में वैवाहिक कार्यक्रम, अंत्येष्टि जैसे कार्यक्रमों में शामिल होने वाले नागरिकों की संख्या को सीमित किया गया है। नारायणपुर जिले में वैवाहिक कार्यक्रम की अनुमति के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन मान्य किये जायेंगे, इस संबंध में आदेश कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने जारी किए हैं।

इस तरह कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

जारी आदेश में कहा गया है कि शासन के निर्देशानुसार लोक सेवा गारंटी के अंतर्गत आम जनता को लोक सेवा केंद्रों के माध्यम से सेवाओं को प्रदाय किए जाने के निर्देश है। इसके परिपालन में जिला नारायणपुर अंतर्गत वैवाहिक कार्यक्रम के लिए लॉकडाउन से छूट के आवेदन को ई-डिस्ट्रिक्ट से लोक सेवा केंद्र-सामान्य सेवा केंद्र के माध्यम से केवल ऑनलाइन माध्यम से लिया जाएगा ।आवेदन https://k~edistrict.cgstate.gov.in/PACE/login.do के माध्यम से ऑनलाइन कर सकते हैं।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close