देश-दुनिया

आम आदमी को झटका ! अगले महीने से आपका बैंक पैसा जमा करने पर लेगा यह चार्जेस

Bank rules changes: एसएमएस सुविधा, मिनिमम बैलेंस, एटीएम व चेक के इस्तेमाल तक, पर बैंक आपसे पैसे वसूलता (Value for money)हैं. लेकिन अब ग्राहकों को बैंकों में अपना पैसा जमा करने और निकासी के लिए भी फीस देनी पड़ेगी.

www.media24media.com

नई दिल्ली : अगर आपका किसी भी बैंक में अकाउंट है तो इस जानकारी को जानना आपके लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि अगले महीने से बैंक के कई रूल्स बदलने वाले हैं. क्या आप जानते हैं कि आपका बैंक (Bank service charge)आपसे कई चीजों पर पैसे वसूलता है? अगर नहीं.. तो आपको बता दें कि एसएमएस सुविधा, मिनिमम बैलेंस, एटीएम व चेक के इस्तेमाल तक, पर बैंक आपसे पैसे वसूलता(Value for money) हैं. लेकिन अब ग्राहकों को बैंकों में अपना पैसा जमा करने और निकासी के लिए भी फीस देनी पड़ेगी.

यह भी पढ़ें : –IPL 2020 : मुंबई का Playoff में पहुंचना लगभग तय

इसकी शुरुआत बैंक ऑफ बड़ौदा ने कर दी है. बैंक ऑफ इंडिया, पीएनबी, एक्सिस और सेंट्रल बैंक इस पर जल्द ही फैसला लेंगे. अगले महीने से यानी नवंबर 2020 से तय सीमा से ज्यादा बैंकिंग करने पर ग्राहकों (Bank service charge) को अलग से शुल्क देना होगा. सीसी, चालू व ओवरड्राफ्ट खाताधारक अगर प्रतिदिन एक लाख रुपये तक जमा करते हैं, तो यह सुविधा निशुल्क होगी. लेकिन इससे ज्यादा पैसे जमा करने पर बैंक आपसे पैसे वसूलेंगे.

एक हजार रुपये पर एक रुपये चार्ज

यह भी पढ़ें : –Corona Update : भारत में 6 लाख एक्टिव केस, 80 लाख पर हुआ आंकड़ा

ऐसे खाताधारकों के एक लाख से ज्यादा जमा करने पर एक हजार रुपये पर एक रुपये चार्ज देना होगा. इसके लिए न्यूनतम व अधिकतम सीमा क्रमश: 50 रुपये और 20 हजार रुपये है.
अगर सीसी, चालू व ओवरड्राफ्ट खातों से एक महीने में तीन बार पैसे निकाले जाते हैं, तो ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं वसूला जाएगा.

बचत खाताधारकों के लिए तीन बार तक जमा निशुल्क रहेगा. हालांकि चौथी बार से खाताधारकों को प्रत्येक बार पैसे जमा करने पर 40 रुपये देने होंगे. निकासी की बात करें, तो प्रत्येक माह में तीन बार खाते से पैसा निकालने पर ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. लेकिन चौथी बार से ग्राहकों को हर बार 100 रुपये का भुगतान करना अनिवार्य होगा.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close