प्रेरक प्रसंग

Skin Care: बदलते मौसम में ऐसे करें स्किन की देखभाल!

मौसम बदल रहा है, बदलता मौसम (Changing Weather) अपने साथ कई परेशानियां लेकर आता है। इनमें से सबसे ज्यादा कॉमन प्रॉब्लम है स्किन केयर (Skin Care) की।

www.media24media.com

मौसम बदल रहा है, बदलता मौसम (Changing Weather) अपने साथ कई परेशानियां लेकर आता है। इनमें से सबसे ज्यादा कॉमन प्रॉब्लम है स्किन केयर (Skin care in winter) की। बदलते मौसम का प्रभाव त्वचा पर भी पड़ता है, ऐसे में इस समय त्वचा को खास सुरक्षा और देखभाल की जरुरत है।

यह भी पढ़ें : –CBI जांच के लिए राज्यों की सहमति लेना जरूरी : सुप्रीम कोर्ट

स्किन केयर (Skin care in winter)के लिए टिप्स

साबुन

सर्दियों में साबुन खरीदते वक्त पीएच वैल्यू का ध्यान रखें, साबुन वही लें जिसमें पीएच लेवल 5.5 हो। साथ ही साबुन में प्यार्प्त मात्रा में मिनरल ऑयल या ग्लिलरीन हों।

नहाना

नहाने के बाद बॉडी में नमी बनाएं रखने के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। साथ ही नहाने के बाद शरीर को पूरा ना सुखाएं। हल्का पानी रहने दें इससे स्किन सुखेगी नहीं।

त्वचा का हाइड्रेशन

त्वचा का हाइड्रेशन का ख्याल रखना जरुरी है। इसके लिए काफी मात्रा में पानी पीएं। शरीर पर से नहाने के बाद पूरा ना पौंछें। शरीर परमॉइस्चराइजर लगाएं। साथ ही मुलायम तौलिए का इस्तेमाल करें।

मॉइस्चराइज

मिनरल ऑइल आपकी रूखी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ये 12 से 13 साल से कम उम्र के बच्चों तथा 55 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गो की त्वचा के लिए बहुत ही अच्छे मॉइस्चराइज होते हैं. इस उम्र में शरीर हॉर्मोन पैदा नहीं करता है और जिससे त्वचा रूखी हो जाती है. इसलिए शरीर को नियमित तौर पर मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी होती है.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close