रायपुर

Special session of assembly : छत्तीसगढ़ कृषि उपज मंडी (संशोधन) विधेयक 2020 होगा पारित

www.media24media.com

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा (Chhattisgarh Assembly ) में मंगलवार से दो दिवसीय विशेष सत्र शुरू हो गया है। इस विशेष सत्र में धान खरीदी से पहले प्रदेश की भूपेश सरकार छत्तीसगढ़ कृषि उपज मंडी (संशोधन) विधेयक 2020 को पारित करने जा रही है। केंद्र द्वारा तीन पारित किये गए तीन कृषि बिल को भूपेश सरकार राज्य में लागू नहीं कर रही है। इसके बदले में राज्य सरकार प्रदेश में अलग से नया कानून बना रही है।

यह भी पढ़ें : –Live Video: कांग्रेस नेता के अनियंत्रित कार ने मचाया कोहराम, आक्रोशित ग्रामीणों ने किया चक्काजाम

छत्तीसगढ़ कृषि उपज मंडी (संशोधन) विधेयक 2020 कानून ड्राफ्ट तैयार

कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने इस विषय में बताया कि प्रदेश में नए कृषि कानून का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। इसे सरकार विधानसभा (Chhattisgarh Assembly ) में पेश करेगी, ड्रॉफ्ट में श्रम कानून, फार्मिंग का बिल, मंडी के नियमों को सरकार ने रखा है। किसानों, मजदूरों और उपभोक्ता के साथ ही सभी वर्गों को साथ रखकर ड्रॉफ्ट तैयार किया गया है।संसदीय कार्यमंत्री ने आगे कहा कि केंद्र सरकार ने जो कानून बनाया है, उसमें धान खरीदी की प्रक्रिया परेशानी में आ रही है, गरीबों को जो एक रुपए किलो में चावल मिलता है, वह प्रभावित भी हो रहा है। मिलों से मजदूरों को निकाला जाएगा, हम ये सब अपने राज्य में होने नहीं देंगे।

केंद्र सरकार के कृषि संबंधी कानूनों के विरोध और मरवाही विधानसभा (Assembly) सीट पर उपचुनाव की पृष्ठभूमि में आयोजित सत्र में हंगामें के आसार बने हुए हैं। भाजपा इसे संसद के अधिकार में हस्तक्षेप की कोशिश बता रही है। वहीं जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ का विधायक दल मरवाही को लेकर काफी आक्रोशित है। किसानों के मुद्दे पर भी भाजपा सरकार को घेरने की कोशिश में है।

यह भी पढ़ें : –Mahasamund : हाथी के कुचलने से किसान की मौत,पत्नी ने भागकर बचाई अपनी जान

दिवंगत नेताओं को दी गई श्रद्धांजलि

विधानसभा (Assembly) से मिली जानकारी के अनुसार आज सदन की शुरुआत सात दिवंगत नेताओं को दी गई श्रद्धांजलि । इनमें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व मंत्री चनेश राम राठिया, माधव सिंह ध्रुव, पूर्व विधायक लुईस बेक, चंद्रहास साहू, राजेश्वरी प्रसाद त्रिपाठी और शशिप्रभा देवी को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close