आज खासप्रेरक प्रसंग
Trending

Vastu Shastra : इन चीजों को घर में फैलाकर रखने से बढ़ते हैं बीमारी और कलह

हिंदू धर्म (Hindu Mathalogy) में वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) और उसमें बताए गए उपायों का अपना एक विशेष महत्व हैं।

www.media24media.com

हिंदू धर्म (Hindu Mathalogy) में वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) और उसमें बताए गए उपायों का अपना एक विशेष महत्व हैं। दरअसल हम भूल से या अनजाने में घर में कुछ ऐसे कर देते है जो हमारी आर्थिक और मानसिक हानि और विनाश का कारण बन सकते हैं। वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक अगर चीजों को सही तरीके से की जाएं तो घर के वास्तु दोष दूर हो करते हैं।

यह भी पढ़ें:- Vastu Shastra : इन पेड़-पौधों से आती है आर्थिक समृद्धि, इन पौधों को न दे अपने घर में जगह

आधुनिकता के दौर में घर बिजली और इलेक्ट्रानिक उपकरणों से भरा हुआ रहने लगा है। लैपटॉप, मोबाइल, कम्प्यूटर के अलावा फ्रिज, टीवी, रेडियो, टेलिफोन जैसे तमाम उपकरण घर में मौजूद रहते हैं। इन सभी उपकरणों का प्रयोग सुविधा अवश्य बढ़ाता है, लेकिन घर में इनका बेतरतीब फैला होना और आवश्यकता से ज्यादा संख्या में होना कलह को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें:- अपनाएं ये वास्तु टिप्स, घर में सकारात्मक उर्जा को होगा संचार

कोशिश करें कि घर में पुराने मोबाइल, चार्जर, केबल और अन्य अनुपयोगी उपकरण इकट्ठा न होने पाएं। इनसे नकारात्मक ऊर्जा निकलती है। इससे परिवार के लोग तनावग्रस्त होने लगते हैं। घर में आवश्यक उपकरण ही रखें। उचित जगह पर पूरी व्यवस्था के साथ रखें। इन उपकरणों को ढंककर रखना ज्यादा बेहतर है।

यह भी पढ़ें:- अगर पाना चाहते हैं महालक्ष्मी की कृपा तो इन चीजों को घर में न होने दें इकट्ठा

इसी तरह घर में दवाइयों को खुले में न रखें। इकट्ठा कर सेल्फ में व्यस्थित ढंग से रखें। जिस तरह महत्वपूर्ण कागजों की फाइलिंग की जाती है उसी तरह दवाइयों की संख्या ज्यादा होने पर उन्हें सजह मिल जाने की युक्ति के साथ रखें। खुले या टेबल पर पड़ीं दवाइयों रोग को दूर करने से कहीं ज्यादा रोग को दावत देती हैं। एक रोग मिटता है तो दूसरा लगने की आशंका बढ़ा देती हैं। जितनी जरूरी हो उतनी दवा खरीदें। अनावश्यक स्टोर करने की आदत से बचें।

रोगों के बढ़ने की आशंका

दवाइयां रासायनिक होती हैं। राहु-केतु के रसायनों के प्रतिनिधि हैं। दवाइयों या अन्य रासायनिक पदार्थों को खुले में रखना राहु-केतु के प्रभाव को बढ़ाना है। इससे घर में रोगों के बढ़ने की आशंका बढ़ जाती है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close