देश-दुनिया

कल से शुरू होगी केंद्र सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम

www.media24media.com

Business : केंद्र सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (sovereign gold bonds) एक बार फिर 9 नवंबर से शुरू होने वाली है. इस स्कीम के तहत आप फिजिकली सोने (GOLD) की खरीदारी तो नहीं कर सकते हैं लेकिन निवेश के लिए यह बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. इस स्कीम में बॉन्ड की खरीदारी कर निवेश किया जा सकता है. बॉन्ड के तौर पर आप न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम चार किलो तक निवेश कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : –Skin Care: कोरोना काल में फेस मास्क जरुरी, जानें सही इस्तेमाल के बारे में

रिजर्व बैंक (reserve bank) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस बार बॉन्ड (sovereign gold bonds) की कीमत 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है. हालांकि, हर बार की तरह इस बार भी ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को बॉन्ड की तय कीमत पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जायेगी.ये बॉन्ड आठ साल की अवधि के लिये जारी किए जाते हैं और पांच साल के बाद इससे बाहर निकलने का विकल्प भी होता है.

यह भी पढ़ें : –बच्चे शिक्षा, हुनर और खेलकूद के कौशल से बनाए अपनी विशिष्ट पहचान: CM बघेल

ऐसे निवेशकों को आवेदन के साथ भुगतान भी डिजिटल तरीके से ही करना होगा. रिजर्व बैंक (reserve bank)ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों के लिए बॉन्ड का मूल्य 5,127 रुपये प्रति ग्राम होगा. इसे खरीदने के लिए आपको अपने रिजर्व बैंक(reserve bank), बीएसई, एनएसई की वेबसाइट या डाकघर से संपर्क करना होगा. यहां से इसे डिजिटल तरीके से खरीदा जा सकता है. यह एक तरह का सिक्योर निवेश है क्योंकि न तो प्योरिटी की चिंता रहती है और न ही सिक्योरिटी का झंझट है.

लोक सेवा आयोग की वेबसाईट – http://psc.cg.gov.in/

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close