अपराध जगत

पैगंबर मुहम्मद का कार्टून दिखाने वाले शिक्षक का काटा सिर

फ्रांस में पैगंबर मुहम्मद के कार्टून के बारे में छात्रों से चर्चा करने वाले इतिहास के एक शिक्षक का शुक्रवार को एक व्यक्ति ने सिर कलम कर दिया और फिर पुलिस ने संदिग्ध हत्यारे को गोली मार दी.

www.media24media.com

पेरिस : पुलिस और अभियोजन पक्ष के अनुसार, एक इतिहास के शिक्षक, जिन्होंने पैगंबर मोहम्मद (Prophet Mohammed cartoon) का क्लास में कैरिकेचर (कार्टून) दिखाया था, उनकी शुक्रवार को सिर काट कर हत्या कर दी गई. बाद में हमलावर को पुलिस ने मार गिराया. फ्रांसीसी आतंकवाद-विरोधी अभियोजकों ने कहा कि वे हमले की जांच कर रहे हैं जो पेरिस की सरहद पर शाम 5 बजे (1500 GMT) पर हुआ, जो कि फ्रांस की राजधानी के पश्चिमी उपनगर कॉनफ्लैंस सेंट-होनोरिन में एक स्कूल के पास है.

शिक्षक का सर काटने वाले हमलावर को गिरफ्तार करने की कोशिश में पुलिस ने उसे गोली मार दी. पुलिस की गोली लगने से हमलावर की मौत हो गई. पुलिस के एक सूत्र ने बताया कि जिस तरह अक्सर जिहादी हमलों में अल्लाहू अकबर (ईश्वर सबसे महान हैं) की चीख सुनाई पड़ती है उसी तरह जब पुलिस इस हमलावर को पकड़ने के लिए आगे बढ़ी तब वह भी अल्लाहू अकबर चिल्लाया.

यह भी पढ़ें : –Mahasamund : सांसद कार्यालय के सामने किसानों का प्रदर्शन

फ्रांस में 2015 में भी हुए थे इस्लामिक हमले

फ्रांस में वर्ष 2015 में विवादित व्यंग्य पत्रिका ‘शार्ली ऐब्दो’ और राजधानी में एक यहूदी सुपरमार्केट पर हुए आतंकवादी हमलों के बाद से इस्लामी हिंसा की लहर लगातार किसी न किसी रूप में दिख रही है. फ्रेंच एंटी टेरर प्रॉसिक्यूटर इस हमले में हुई हत्या को ‘एक आतंकवादी संगठन’ से जोड़कर देख रहे हैं.

यह भी पढ़ें : –Mahasamund : सांसद कार्यालय के सामने किसानों का प्रदर्शन

फ्रांस की राजधानी से 30 किलोमीटर दूर घटी घटना

यह हमला (attack due to Prophet Mohammed cartoon) फ़्रांस की राजधानी पेरिस से लगभग 30 किलोमीटर (20 मील) की दूरी पर उत्तर-पश्चिमी उपनगर कॉनफ्लैंस सेंट-होनोरिन के एक मिडिल स्कूल के बाहर हुआ. पुलिस के एक सूत्र ने बताया कि स्कूल के पास एक संदिग्ध व्यक्ति के बारे में कॉल मिलने के बाद पुलिस घटनास्थल पर पहुंची थी. उन्हें वहां शिक्षक का शव मिला. जल्द ही उन्होंने संदिग्ध हमलावर को भी ढूंढ लिया जिसके हाथ में उस समय भी ब्लेड था.

पुलिस ने हमलावर को जब पकड़ने की कोशिश की तो उसने उन्हें धमकी दी. पुलिस ने उसे पकड़ने के लिए गोली चलाई और उसे गंभीर रूप से घायल भी कर दिया लेकिन बाद में उसकी मृत्यु हो गई. एक न्यायिक सूत्र ने शनिवार को एएफपी को बताया कि एक नाबालिग सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. ये सभी हमलावर से जुड़े हुए थे.

यह भी पढ़ें : –Sharadiya Navratri : राज्यपाल और CM ने प्रदेशवासियों को दी शारदीय नवरात्रि की शुभकामनाएं

शिक्षक पढ़ा रहा था अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता

इस हमले में मारे गए शिक्षक इतिहास पढ़ाते थे. उन्होंने हाल ही बच्चों के साथ अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता विषय पर चर्चा करते हुए उन्हें पैगंबर मोहम्मद के कार्टून दिखाए। स्कूल में एक छात्र के माता-पिता ने बताया कि शिक्षक ने कार्टून दिखाने से पहले मुस्लिम विद्यार्थियों को कमरे से बाहर जाने के लिए कहकर “विवाद” छेड़ दिया था.

लेटेस्ट अपडेट NEET Result 2020 करें चेक ––https://ntaneet.nic.in/ntaneet/welcome.aspx

हमसे जुड़ें

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close