रायपुर

राज्योत्सव पर मुख्य शासकीय भवनों पर होगी रोशनी

इस वर्ष राज्य स्थापना दिवस ’राज्योत्सव’ पर मुख्यमंत्री निवास में केवल राज्य अलंकरण समारोह का वर्चुवल आयोजन किया जाएगा।

www.media24media.com

रायपुर : राज्य शासन द्वारा लिए गए निर्णय के तहत आगामी एक नवम्बर को राज्य स्थापना दिवस (State Foundation Day ) राज्योत्सव के अवसर पर राज्य के मुख्य शासकीय भवनों पर रोशनी की जाएगी सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा मंत्रालय से जारी परिपत्र में कहा गया है कि कोविड-19 के संक्रमण के कारण इस वर्ष राज्य स्थापना दिवस ’राज्योत्सव’ पर मुख्यमंत्री निवास में केवल राज्य अलंकरण समारोह का वर्चुवल आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : –E- Court के जरिए 5.29 लाख से ज्यादा राजस्व मामलों का निराकरण

राज्य स्थापना दिवस (State Foundation Day ) 1 नवम्बर की रात्रि में सभी जिला मुख्यालयों एवं राजधानी रायपुर में स्थित शासकीय भवनों पर रोशनी की जाएगी।
 सामान्य प्रशासन विभाग ने इस आशय के परिपत्र सभी विभागों, अध्यक्ष राजस्व मंडल बिलासपुर, विभागाध्यक्षों, संभागीय कमिश्नरों, जिला कलेक्टरों और जिला पंचायत के सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को जारी किया गया है।  

यह भी पढ़ें : –Marwahi by-election: BJP नेताओं व कार्यकर्ताओं का सघन जनसंपर्क अभियान तेज़

महासमुंद में राज्य स्थापना दिवस पर रोशन होंगे सरकारी दफ्तर

कोविड-19 संक्रमण के कारण इस वर्ष राज्य स्थापना दिवस (State Foundation Day ) ‘‘राज्योत्सव’’ आयोजित नहीं किया जाएगा। राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री निवास में केवल राज्य अलंकरण समारोह का वर्चुवल आयोजन किया जाएगा। छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर 01 नवंबर की रात्रि को सभी जिला मुख्यालय एवं राजधानी रायपुर में स्थित सरकारी भवनों पर रोशनी की जाएगी। राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा इस संबंध में पत्र जारी कर निर्देशित किया गया है। जिला मुख्यालय महासमुंद स्थित सरकारी भवनों पर रोशनी की जाएगी।    


मालूम हो कि 1 नवंबर वर्ष 2000 को छत्तीसगढ़ राज्य की स्थापना की गई थी। यह भारत का 26 वाँ राज्य बना था और यह भारत का 9 वाँ बड़ा राज्य है। इसके साथ दो और नए राज्य झारखंड एवं उत्तराखंड का निर्माण किया गया था। उत्तराखंड को 27 वाँ राज्य का गौरव मिला तो वही पड़ोसी राज्य झारखंड 28 वाँ राज्य बना। उत्तराखंड का स्थापना दिवस 09 नवम्बर और पड़ोसी राज्य झारखंड का 15 नवम्बर को स्थापना दिवस मनाया जाता है।  

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close