Chhattisgarh NewsNATIONAL

किचन में रखे ये मसाले घटा सकते हैं आपका वजन

www.media24media.com

आज के दौर में हम इतने व्यस्त हो गए हैं कि घर के हेल्दी खान से तो दूर हो ही गए हैं और साथ ही बाहर के जंक फूड पर काफी निर्भर हो गए हैं, जिसके कारण हमारा वजन भी काफी बढ़ जाता है। ऐसे में हम फिर अपने इस बढ़ते वजन को कम करने के लिए कई उल्टी-सीधी दवाइयों का सेवन तक कर लेते हैं, जो हमारे शरीर को काफी नुकसान दे सकती हैं। लेकिन अगर आप सच में अपना बढ़ता वजन कम करना चाहते हैं, तो इसमें आपकी मदद आपके किचन में रखे कुछ मसाले (remedies for weight loose) कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन्हें इस्तेमाल कैसे करना है, ताकि हम अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सके।

मेथी के बीज

मेथी के बीज फैट को कम करने और हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करने का काम करते हैं। जहां काला जीरा पेट के चारों और जमा हुए फैट को कम करने में मदद करता है, तो वहीं अजवाइन भी वजन घटाने में मदद करती है। इसलिए इन सबका सेवन करने से हमारा वजन कम होने में काफी मदद मिल सकती है। आपको करना ये है कि मेथी के बीज, अजवाइन और काले जीरे को एक साथ भूनना है और फिर इसका पाउडर बनाना है। इन मसालों से बने हुए पाउडर को आपको रोजाना पानी के साथ सेवन करना है, ताकि आपको वजन कम करने में मदद मिल सके।

‘हमर ग्रामसभा’ कार्यक्रम के 25वीं कड़ी का प्रसारण आज, मंत्री सिंहदेव देंगे श्रोताओं के सवालों के जवाब

लहसुन


लहसुन का इस्तेमाल हम अपनी सब्जियों में तड़का लगाने और खाने को स्वाद देने के लिए करते हैं, जबकि लहसुन हमारे वजन को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। आप कच्चे लहसुन को चबा सकते हैं और इसके बाद दांतों पर अच्छी तरह से ब्रश कर लें। रोज सुबह दो-चार लहसुन चबाने से वजन कम करने में काफी मदद मिल सकती है। इसके अलावा दही खाने से ये हमारी पाचन प्रक्रिया को विनियमित करने में मदद मिलती है। अपने भोजन में दही को शामिल करना चाहिए और इसका रोजाना सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।


नींबू


नींबू हमारे पाचन तंत्र को डिटॉक्स यानी साफ करने में मदद करता है, जबकि शहद में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इन दोनों के सेवन से शरीर में जमा (remedies for weight loose) होने वाली अतिरिक्त चर्बी हटाने में मदद मिलती है। आपको इसके लिए करना ये है कि रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर इसका सेवन करना चाहिए। वहीं इस पानी में नींबू के साथ शहद मिलाकर भी आप पी सकते हैं। ऐसा करने से आपको वजन घटान में काफी मदद मिल सकती है और ये सबसे सरल उपायों में से एक है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close